टॉप स्टोरीज़

क्या फिर लगेगा लॉक डाउन ! H3N2 वायरस ले रहा है जान ? कोरोना फिर बढ़ने लगा

नई दिल्ली 15 मार्च 2023 कोरोना महामारी से जूझने के बाद देश अब H3N2 वायरय से जूझ रहा है. पिछले कुछ हफ्तों में भारत में इन्फ्लूएंजा के मामलों में तेजी देखने को मिली है. देश की राष्ट्रीय और आर्थिक राजधानी में फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि महाराष्ट्र में अब तक इस वायरस से तीन लोगों की मौत सामने आई है. महाराष्ट्र में अब तक 52 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना को भी गंभीरता से लेने की जरूरत है. मास्क और अन्य बचावों का ध्यान देना बेहद जरूरी है.

नई दिल्ली के अस्पतालों में H3N2 वायरस के मामलों में करीब 150 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी जा रही है. इस तेजी के बीच देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से एक मौत की खबर सामने आई है. अब तक H3N2 वायरस के कारण देश में तीन मरीजों की जान जा चुकी है
भारत में फ़्लू के मामलों में इस वृद्धि के पीछे दो इन्फ़्लुएंज़ा ‘ए’ प्रकार के स्ट्रेन हैं. H3N2 फ्लू के प्रमुख सबवैरिएंट के रूप में उभरा है, इसके बाद H1N1 आता है.

रिपोर्टों के अनुसार कथित तीसरी मौत 23 वर्षीय एमबीबीएस छात्र की है. कहा जा रहा है कि एक निजी संस्थान का छात्र दोस्तों के साथ बाहर जाने के दौरान वायरस से संक्रमित हुआ था. पोस्टमॉर्टम में उसके खून में एच3एन2 वायरस के अंश पाए गए.

Back to top button