बिग ब्रेकिंग

स्कूल सफाई कर्मचारियों के साथ प्रमुख सचिव कमेटी की बैठक 16 को…..नियमितीकरण सहित अन्य मांगों को लेकर होगी चर्चा…..स्कूल शिक्षा के प्रमुख सचिव, GAD और फायनेंस सेक्रेटरी भी रहेंगे

रायपुर 12 नवंबर 2021। स्कूल सफाई कर्मचारियों की मांगों को लेकर अगले सप्ताह बैठक होने जा रही है। राज्य सरकार की तरफ से बनाई गई प्रमुख सचिव की अगुवाई वाली कमेटी स्कूल सफाई कर्मचारी संघ की मांगों को लेकर चर्चा करेगी। इस बाबत स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से औपचारिक निर्देश जारी कर दिया गया है।

16 नवंबर को दोपहर बाद 3:00 बजे सफाई कर्मचारी कर्मचारी कल्याण संघ के प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्य सरकार की बनाई कमेटी की पहली बैठक होगी। इस बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह और वित्त विभाग के सचिव अलरमेलमंगई डी मौजूद रहेंगी। सफाई कर्मचारी पिछले काफी दिनों से नियमितीकरण और अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर प्रदेश व्यापी प्रदर्शन कर रहे हैं ।

पिछले दिनों उन्होंने रायपुर तक पैदल मार्च भी किया था, साथ ही मुख्यमंत्री निवास के घेराव की कोशिश भी की थी। प्रदेश के करीब 47000 स्कूल सफाई कर्मचारी नियमितीकरण और अन्य सुविधाओं की मांग राज्य सरकार से कर रहे हैं । राज्य सरकार की तरफ से सफाई कर्मचारियों की मांगों पर विचार करने के लिए पिछले दिनों ही एक कमेटी बनाई थी, कमेटी गठन के समय इस बात का उल्लेख किया गया था कि कमेटी गठन होने के 15 दिन के भीतर कर्मचारियों के साथ पहले बैठक होगी।

अब सरकार की तरफ से बनाई गई कमेटी के साथ 16 नवंबर को 3:00 बजे बैठक होने जा रही है, लिहाजा सफाई कर्मचारी पहल से बेहद खुश हैं ।उन्हें यकीन है कि नियमितीकरण सहित अन्य तमाम मांगों पर जल्द ही राज्य सरकार विचार करेगी सफाई कर्मचारियों का कहना है कि वह स्कूलों में कई घंटे की ड्यूटी करते हैं, जबकि उन्हें मामूली मानदेय ही दिया जा रहा है। भृत्य के समान काम करने के बावजूद उन्हें नियमित रूप से वृद्धि के पदों पर नियुक्त नहीं किया जा रहा है। लिहाजा राज्य सरकार ने नियमित कर भृत्य के पदों पर नियुक्ति के साथ ही अनुकंपा नियुक्ति में भी दिवंगत कर्मचारियों के आश्रितों को नियमित नियुक्त दे।

Back to top button