बिग ब्रेकिंग

543 शिक्षकों का प्रमोशन : काउंसिलिंग के जरिये हुआ शिक्षकों का हुआ पदांकन.. तीन कैटेगरी में मिली स्कूलों में पोस्टिंग

बीजापुर 7 नवंबर 2022। रद्द की गयी प्रमोशन लिस्ट के बाद अब शिक्षकों की काउंसिलिंग के जरिये पोस्टिंग हुई है। बीजापुर में शिक्षक प्रमोशन में विवादों और अनियमितताओं को लेकर प्राथमिक शालाओं के प्रधान पाठकों की पदोन्नति का जो मामला काफी उलझ गया था, अब काउंसिलिंग के बाद पूरा मामला सुलझ गया है। 3 दिनों तक चली काउंसलिंग की प्रक्रिया के बाद प्रमोट हुए सभी प्रधान पाठकों को नई जगह पर पोस्टिंग मिल गई है।

गड़बड़ी और अनियमितताओं की शिकायत के बाद कलेक्टर ने पुरानी सूची को निरस्त कर दिया था, जिसके बाद 4 सदस्यीय समिति बनाकर काउंसलिंग कराई गई थी। डाइट बीजापुर में 3 दिनों तक काउंसलिंग में जिला शिक्षा अधिकारी खुद मौजूद रहे। वहीं संयुक्त कलेक्टर पवन कुमार. संयुक्त कलेक्टर सुमन राज, उपसंचालक गीत सिन्हा ने काउंसलिंग की प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से पूरा करने में मदद दी।

जिले में कुल 543 सहायक शिक्षकों को आमंत्रित कर उन्हें अपनी पसंद से स्कूल चुनने का मौका दिया गया। काउंसिलिंग में जिन्हें पसंदीदा जगह नहीं मिल पाई उन्हें दूसरे स्कूल में चयन करने का मौका दिया गया। पहले दिन दिव्यांग, नक्सल पीड़ित व महिलाओं को अवसर मिला। वहीं दूसरे दिन 300 तक की वरिष्ठता वाले और तीसरे दिन शेष सभी शिक्षकों की काउंसलिंग करायी गयी।

गौरतलब है कि पूर्व की सूची में डीईओ पर विसंगति अनियमितता और लेन-देन के गंभीर आरोप लगे थे। विसंगति और अनियमितता की शिकायत विधायक और कलेक्टर को शिक्षक संगठनों ने की थी। जिसके बाद प्रमोशन लिस्ट को निरस्त कर दिया गया था। साथ ही कलेक्टर ने संयुक्त कलेक्टर के नेतृत्व में 4 सदस्यीय टीम गठित कर जांच कराई। शिकायत सही पाये जाने पर सूची को निरस्त किया गया।

Back to top button