टॉप स्टोरीज़

सीएम के धुआंदार दौरे में जनसंपर्क विभाग ने दिखाया पेशेवर अंदाज…फील्ड पर युवा जनसंपर्क अधिकारियों की उतारी फौज…. जनता तक रीयल टाईम में पहुँची खबरें…

रायपुर 11 मई 2022। मुख्यमंत्री के विधानसभा दौरे का पहला पड़ाव आज खत्म हुआ। 4 मई से 11 मई तक के इस मैराथन सफर में मुख्यमंत्री की छवि अगर कड़क प्रशासक की सबने देखी, तो उनका मानवीय चेहरा भी सबके सामने आया। और ये संभव हुआ जनसंपर्क विभाग के पेशेवाराना अंदाज से। मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान जनसंपर्क विभाग की कवरेज काबिले तारीफ थी। अगर जनसंपर्क विभाग के युवाओं की टीम अगर ग्राउंड जीरो पर मोर्चा संभाल रही थी, तो वहीं रायपुर से सीपीआर दीपांशु काबरा और डीपीआर शौमिल चौबे की कड़ी मॉनिटरिंग चल रही थी।

हर दिन सुबह की पहली समीक्षा बैठक से मुख्यमंत्री के आखिरी कार्यक्रम तक की पूरी कवरेज लाजवाब रही। तपती दुपहरी हो या फिर चिलचिलाती गरमी, पसीने से तरबतर होते हुए भी जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने जिस तरीके से हर मौके से खबरों को राजधानी तक पहुंचाया, वो काफी हैरान कर रहा था। हैरानी इसलिए भी होती थी, क्योंकि मुख्यमंत्री का ज्यादातर दौरा सरगुजा के सुदूर गांवों में था। इंटरनेट कनेक्टविटी की चुनौतियों के बीच जिस रफ्तार से पूरे दौरे में खबरें अपडेट होती रही, वो जनसंपर्क विभाग के पेशेवराना अंदाज को बयां कर रहा था। जनसंपर्क विभाग केनिस अंदाज़ को देख कई अखबार , टीवी और पोर्टल्स वाले हल्के फुल्के अंदाज आपस में ये चर्चा भी करते रहे कि जनसंपर्क विभाग के काम ने हमारा काम बहुत आसान कर दिया है ।

शायद ही कोई एंगल बचा हो, जिसे जनसंपर्क विभाग की टीम ने कवरेज के दौरान छोड़ा हो। फिर चाहे वो बात सरगुजा संभाग में मुख्यमंत्री के फर्स्ट हेलीकाप्टर लैंडिंग की हो या फिर ब्रेकिंग अपडेट्स की। हालांकि इस बात में कोई दो राय नहीं है कि, हाल के दिनों में जनसंपर्क विभाग के तेवर बदले हैं। हेडिंग से लेकर खबरों के एंगल तक में जबरदस्त बदलाव हुआ है। लेकिन इस दौरे के दौरान उस काबिलियत को जनसंपर्क विभाग के युवा ब्रिगेड ने और भी बखूबी के साथ इस्तेमाल किया।

सरगुजा के विधानसभा के सुदूर ग्रामीण इलाकों से भी जिस रफ्तार से व्हाट्सग्रुप पर मुख्यमंत्री के अपडेट्स के साथ फोटो और वीडियो आ रहे थे, उससे एक बात साफ थी कि जनसंपर्क विभाग पूरे काम में जुनून के साथ कर रहा है। ग्राउंड पर मौजूद जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों की चौकसी का आलम ये था कि कई दफा मौके पर मौजूद रिपोर्ट्स से पहले ही रायपुर में खबरें अपडेट हो जा रही थी।

मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान दिल छू लेने वाली कई खबरें भी कवर हुई। कमाल की बात ये है कि खबरें तो काफी मार्मिक तरीके से लिखी तो गयी ही थी, उसके हेडिंग भी काफी बेहतर थी। खबरें पढ़कर यकीन करना मुश्किल था कि ये जनसंपर्क से आयी खबरें थी या फिर अखबार या टीवी चैनल के रिपोर्टर्स की रिपोर्ट है। कुल मिलाकर जनसंपर्क का मुख्यमंत्री के इस दौरे के दौरान जुदा अंदाज के साथ-साथ पेशेवर अंदाज भी खूब देखने को मिला।

Back to top button