टेक्नोलॉजी बिज़नेसटॉप स्टोरीज़हेडलाइन

32 साल बाद सजा: 100 रुपये की घूसखोरी मामले में रिटायर्ड रेलवे कर्मचारी को 32 साल बाद कोर्ट ने सुनाया एक साल की सजा….

लखनऊ 2 फरवरी 2023: सीबीआई की विशेष अदालत ने गुरुवार को 82 साल के सेवानिवृत्त रेलवे क्लर्क को 32 साल पुराने 100 रुपये की रिश्वत लेने के मामले में एक साल कैद की सजा सुनाई। यह पूरा मामला यूपी के लखनऊ का है जहाँ पर विशेष सीबीआई कोर्ट ने 32 साल पुराने घूसखोरी के मामले में 82 साल के एक सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारी को एक साल की सजा सुनाई है। इस मामले में रोचक तथ्य यह है कि दोषी ने ड्यूटी के दौरान मात्र 100 रुपये की रिश्वत ली थी। कोर्ट ने सजा के साथ 15 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। हालांकि, दोषी की ओर से उसकी उम्र को ध्यान में रखते हुए सजा कम कराने के लिए अर्जी दाखिल की गई थी, लेकिन सीबीआई न्यायाधीश अजय विक्रम सिंह ने इसे खारिज कर दिया। इसके लिए यह माना गया कि सजा कम करने से समाज में गलत संदेश जाएगा।

दोषी राम नारायण वर्मा ने जज से दरख्वास्त की थी कि मामला 32 साल पुराना है और उसने बेल पर छूटने से पहले 2 दिन की जेल काटी है। उसने यह भी कहा कि उसकी सजा पहले से ही जेल में बिताई गई अवधि तक ही सीमित हो सकती है ताकि उसे शेष सजा काटने के लिए जेल न जाना पड़े।

इस अर्जी पर जज ने कहा कि इस मामले में दो दिन की जेल पर्याप्त नहीं है। मामले में न्याय के उद्देश्य के लिए उसे एक साल की जेल काटनी ही होगी, क्योंकि रिश्वत लेना एक अपराध है।

गौरतलब है कि उत्तरी रेलवे के एक सेवानिवृत्त लोको ड्राइवर राम कुमार तिवारी ने साल 1991 में मुकदमा दर्ज करवाया था। तिवारी ने मुकदमे में आरोप लगाया कि उसकी पेंशन की कम्प्यूटिंग के उद्देश्य के लिए एक मेडिकल टेस्ट की जरूरत थी। वर्मा ने इसके लिए 150 रुपये की रिश्वत मांगी थी। इसके बाद वह 100 रुपये पर माना।

सीबीआई ने वर्मा को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। इसके बाद सीबीआई ने वर्मा के खिलाफ जांच पूरी कर चार्जशीट फाइल की। कोर्ट ने इस मामले में 30 नंवबर 2022 को राम नारायण वर्मा को दोषी साबित किया था।

Back to top button