पॉलिटिकलहेडलाइन

खबर चुनावी है : कोरबा में करोड़पति प्रत्याशियों के बीच एक प्रत्याशी ऐसी भी जिनके बैंक अकाउंट में जीरों बैलेंस, फिर भी चुनावी मैदान में ठोक दी ताल….!

कोरबा 25 अप्रैल 2024। देश में आम चुनाव का कल दूसरे चरण का मतदान होना है। चरण दर चरण चुनाव जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, ठीक वैसे-वैसे आम चुनाव में कई रोजक जानकारी भी सामने आ रही है। आज बात कोरबा लोकसभा सीट की करेंगे। इस सीट पर वैसे तो बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। लेकिन इस सीट से कुल 27 प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर भाग्य आजमा रहे है। इन्ही प्रत्याशियों में एक निर्दलीय महिला प्रत्याशी ऐसी भी है, जिनका बैंक बैलेंस जहां जीरों है, वही हाथ में मात्र 20 हजार रूपये कैश है। बावजूद इसके इस महिला ने बीजेपी और कांग्रेस की करोड़पति प्रत्याशियों को टक्कर देने कोरबा लोकसभा सीट से ताल ठोक दिया है।

गौरतलब है कि साल 2024 के लोकसभा चुनाव में देशभर से सियासी बयानबाजी के साथ ही अजीबों-गरीब किस्से देखने और सुनन को मिल रहे है। कही लगातार हार का रिकार्ड बनाने वाले प्रत्याशी ने अपना नामांकन दाखिल कर रखा है, तो कही प्रत्याशी के पास पैसों की तंगी होने के बाद भी चुनावी मैदान में अपनी ताल ठोकते नजर आ रहे है। कुल मिलाकर देखा जाये तो आम चुनाव कई रोचक मामले भी सामने आ रहे है। कुछ ऐसा ही रोचक मामला कोरबा लोकसभा सीट का है। यहां से कांग्रेस की मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत और बीजेपी की सरोज पांडेय के बीच सीधा मुकाबला है। बावजूद इसके इस सीट से नाम वापसी के बाद 27 अभ्यर्थी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे है। इन्ही अभ्यर्थियों में एक शांति बाई मरावी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रही है।

जिला निर्वाचन विभाग में जमा दस्तावेज और शपथ पत्र पर गौर करे तो शांति बाई मूलतः गौरला-पेंड्रा-मरवाही जिला के मरवाही की रहने वाली है। पेशे से किसान और दैनिक वेतन भोगी के रूप में कार्यरत शांति बाई ने जिला निर्वाचन विभाग को दिये जानकारी में बताया है कि उनके पास कैश इन हेंड 20 हजार रूपये है, जबकि बैंक खातें में जीरों बैलेंस है। शांति बाई ने परिवार का खर्च खेती-बाड़ी से चलने की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी को दी है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस बीजेपी प्रत्याशी की चल-अचल संपत्ति पर गौर करे, तो पता चलता है कि कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत के पास कुल 9.17 करोड़ रूपये की चल और अचल संपत्ति है। वहीं बीजेपी प्रत्याशी सरोज पांडेय के पास 2.87 करोड़ रूपये की चल-अचल संपत्ति है।

ऐसे में कोरबा लोकसभा सीट से जहां बीजेपी और कांग्रेस से करोड़पति प्रत्याशी तमाम ताम-झाम, हाईटेक प्रचार-प्रसार से लैंस होकर चुनाव लड़ रही है। वहीं दूसरी तरफ मरवाही से आने वाली शांति बाई महज 20 हजार रूपये लेकर चुनावी मैदान में ताल ठोक रही है। इस निर्दलीय प्रत्याशी के मोबाइल नंबर पर जब हमारी टीम ने चर्चा करनी चाही, तो नंबर बंद मिला। वहीं घर पर जाकर इनका पक्ष जानना चाहा गया, तो घर पर ताला मिला। खैर कोरबा लोकसभा सीट से अभ्यर्थियों की फाइनल लिस्ट और चुनाव चिन्ह का भी आबंटन हो गया है। ऐसे में अब ये देखने वाली बात होगी कि करोड़पति प्रत्याशियों के बीच 20 हजार रूपये लेकर चुनाव लड़ रही शांति बाई 8 विधानसभा के कितने मतदाताओं तक अपनी बाते पहुंचा पाती है, और चुनाव परिणाम क्या होता है, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button