टॉप स्टोरीज़

Rain Alert : छत्तीसगढ़ में आज कई जगह होगी जोरदार बारिश… इन इलाकों में मूसलाधार बारिश के साथ वज्रपात की भी चेतावनी…

रायपुर 20 सितंबर 2022। छत्तीसगढ़ में मानसून ने फिर रफ्तार पकड़ी है। सोमवार को रूक-रूककर हो रही बारिश के बाद मंगलवार को भी मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दी है। छत्तीसगढ़ के बस्तर, दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर संभाग में मूसलाधार बरसात होगी।

छत्तीसगढ़ में आज से फिर मौसम बदल सकता है। प्रदेश में आज कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। 21 से 24 सितम्बर के बीच छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत में क्षोभ मंडल के निचले स्तर पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है। संभावना है कि अगले सप्ताह मानसून की विदाई राजस्थान और उसके आसपास के क्षेत्रों से शुरू हो जाए। सामान्य तौर पर राजस्थान से लौटते मानसून को छत्तीसगढ़ की सीमा पार करने में 10 से 15 दिन का समय लगता है।

21 से 24 सितम्बर तक छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है। इससे अधिकतर मध्य-उत्तर क्षेत्र प्रभावित हो सकता है। उसके बाद बरसात कम होती चली जाएगी। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पूर्व- मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय पश्चिम बंगाल-तटीय उड़ीसा के ऊपर 20 सितंबर को बनने की संभावना है। यह प्रबल होकर आगे बढ़ेगा। इसी के असर से छत्तीसगढ़ और बिहार में बरसात संभावित है।

आज भी छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होगी अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ेंगे। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात होने तथा भारी वर्षा होने की भी संभावना बन रही है।

Back to top button