हेडलाइन

Rain Update : छत्तीसगढ़ में आज कई हिस्सों में होगी बारिश… बारिश के साथ वज्रपात की भी आशंका ..

रायपुर 2 अक्टूबर 2022। छत्तीसगढ़ में आज कई जगहों पर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि प्रदेश के कई हिस्सों में गरज चमक के साथ बौछारें होगी। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी- तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर स्थित है तथा यह 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।दूसरा ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास स्थित है तथा यह भी 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में 3 अक्टूबर को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात भी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः उत्तर छग और उड़ीसा से लगे जिले सम्भावित है । दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई अब शुरू हो गया है। जम्मू, ऊना, चंडीगढ़, करनाल, बागपत, दिल्ली, अलवर ,जोधपुर और नलिया से मानसून विदा हो गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक सुपर चक्रवात नोरु की वजह से बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण मौसम में बदलाव होगा. मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में पांच अक्टूबर से बारिश होने के आसार हैं. झारखंड में दुर्गा पूजा के दौरान बारिश की संभावना नजर आ रही है. दुर्गा पूजा के मौके पर बिहार के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. यूपी में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Back to top button