बिग ब्रेकिंग

RBI NEWS NOTES : क्या नोटों से हटेगी गांधीजी की फोटो…RBI ने दिया ये जवाब …

नयी दिल्ली 6 जून 2022। भारतीय करेंसी (Indian Currency) रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के साथ ही रबींद्रनाथ टैगोर (Rabindranath Tagore) और एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) जैसे महापुरुषों की तस्वीरें छापे जाने की खबरें गलत हैं. रिजर्व बैंक (RBI) ने मीडिया के कई धड़ों में इस बाबत दो दिन से चल रही खबरों का सोमवार को खंडन किया. सेंट्रल बैंक ने साफ किया कि मौजूदा भारतीय करेंसी (Existing Indian Currency) में कोई बदलाव नहीं होने वाला है.

रिजर्व बैंक ने जारी किया ये बयान

ऐसी खबरें चल रही थीं कि रिजर्व बैंक (RBI) भारतीय करेंसी को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी में है. बताया जा रहा था कि जल्दी ही नोटों पर नोबल पुरस्कार प्राप्त साहित्यकार रबींद्रनाथ टैगोर (Rabindranath Tagore) और देश के 11वें राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की तस्वीरें देखने को मिल सकती हैं. रिजर्व बैंक ने एक संक्षिप्त बयान में कहा, ‘मीडिया के कुछ धड़ों में ऐसी खबरें चल रही हैं कि रिजर्व बैंक महात्मा गांधी की तस्वीर को अन्य महापुरुषों की तस्वीरों से रिप्लेस कर मौजूदा करेंसी व बैंकनोट में बदलाव पर विचार कर रहा है. यह नोट किया जाए कि रिजर्व बैंक के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है.’

खबरों में किया जा रहा था ये दावा

इससे पहले खबरों में बताया जा रहा था कि वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) और रिजर्व बैंक जल्दी ही कुछ नोटों की नई सीरिज (New Banknote Series) में टैगोर व कलाम की तस्वीरों का इस्तेमाल करने पर विचार कर सकता है. टैगोर की गिनती जहां भारत के सबसे महान साहित्यकारों में की जाती है, वहीं पूर्व राष्ट्रपति कलाम ‘भारत के मिसाइल मैन (Missile Man Of India)’ कहे जाते हैं. अगर ऐसा होता तो पहली बार भारतीय रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी के अलावा किसी अन्य महापुरुष को जगह मिलेगी.

खबरों में दावा किया गया था कि रिजर्व बैंक और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के मानद प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को दो अलग-अलग सैंपल सेट भेजा है, जिनमें तीन महापुरुषों की तस्वीरें छपी हैं. प्रोफेसर को दोनों में से कोई एक सेट का चयन करने के लिए कहा गया है. प्रोफेसर जिस सेट को चुनेंगे, उसे अंतिम बार विचार करने के लिए सरकार के सामने रखा जाएगा.

पहले भी लगते रहे हैं इस तरह के कयास

भारत में समय-समय पर यह मांग उठाई जाती रही है कि जैसे डॉलर (USD) के अलग-अलग नोट पर अमेरिका के विभिन्न महापुरुषों की तस्वीरें हैं, वैसे ही भारत में भी अलग-अलग नोटों पर गांधी के अलावा अन्य महापुरुषों की तस्वीरें छापी जाएं. हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब ऐसी खबरें चली हैं कि रिजर्व बैंक महात्मा गांधी के अलावा अन्य महापुरुषों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है. हालांकि रिजर्व बैंक का आधिकारिक बयान आ जाने के बाद तमाम कयासों पर फिर से विराम लग गया है.

Back to top button