स्पोर्ट्स

रिकॉर्ड तोड़ने के मामले में टॉप खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं शुभमन, बर्थडे पर देखिये आंकड़े

 8 सितंबर 2023|शुभमन गिल , इस नाम से शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी वाकिफ ना हो. पंजाब से ताल्लुक रखने वाले शुभमन गिल ने अपने छोटे से करियर में कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिए हैं. वह आज यानी 8 सितंबर 2023 को अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं. भारतीय क्रिकेट के भविष्य कहे जाने वाले शुभमन फिलहाल श्रीलंका में टीम इंडिया के साथ हैं, जहां एशिया कप जारी है. उन्होंने वहां भी एक पारी से ही कीर्तिमान हासिल कर लिया.

अंडर-16 लेवल पर खेली 351 रनों की पारी

पंजाब के फजिल्का में जन्मे शुभमन गिल का पहला प्यार क्रिकेट ही है. उन्होंने छोटी उम्र से ही इस खेल को अपना लिया था. उनके पिता भी यही चाहते थे. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पंजाब के इंटर-स्टेट अंडर-16 टूर्नामेंट में 351 रनों की पारी खेली थी. ये बात साल 2014 की है यानी आज से 9 साल पहले. इतना ही नहीं, उन्होंने तब निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की रिकॉर्ड पार्टनरशिप भी की. अंडर-19 क्रिकेट के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ यूथ वनडे सीरीज में वह मैन ऑफ द सीरीज रहे और फिर भारतीय टीम में आते ही धमाल मचाया.

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब में हुआ था. गिल अपने पिता का सपना पूरा कर रहे हैं जो खुद एक क्रिकेटर बनना चाहते थे. गिल ने साल 2019 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था जब उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेलने का मौका मिला था. इसके बाद साल 2020 में गिल ने टेस्ट में जब साल 2023 में टी20 फॉर्मेट में डेब्यू करने का मौका मिला.

अपने छोटे से अंतरराष्ट्रीय करियर में शुभमन गिल कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर चुके हैं. गिल ने सबसे बड़ा कारनामा इसी साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में किया था. गिल वनडे फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं. वहीं गिल टी20 फॉर्मेट में भी सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं.

वनडे में सबसे तेज 1500 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने गिल

एशिया कप 2023 में नेपाल के खिलाफ अपनी नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर गिल ने अपने वनडे करियर में 1500 रन भी पूरे कर लिए. इसी के साथ वह वनडे फॉर्मेट में सबसे तेज इस मुकाम पर पहुंचने वाले खिलाड़ी बन गए. गिल का आईपीएल के 16वें सीजन में भी जलवा देखने को मिला और ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने, जिसमें उन्होंने पूरे सीजन में कुल 890 रन बनाए थे.

Back to top button