स्पोर्ट्स

….तो इसके कहने से धोनी को हटाया गया चेन्नई सुपर किंग की कप्तानी से….सुपर किंग्स के CEO ने किया खुलासा

मुंबई 25 मार्च 2022 अगर चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) एक फिल्म है तो एमएस धोनी (MS Dhoni) इसके पटकथा लेखक, निर्देशक और मुख्य नायक हैं जिसमें एन श्रीनिवासन एक शानदार निर्माता होंगे जिन्हें अपने इस धुरंधर पर पूरा भरोसा है. लेकिन 14 वर्षों के बाद पहली बार धोनी के साथ ‘कप्तान’ शब्द नहीं जुड़ा होगा जिन्होंने नेतृत्वकर्ता की जिम्मेदारी छोड़ दी है जबकि कप्तानी उनकी पहचान का एक अभिन्न हिस्सा बन गयी थी. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कासी विश्वनाथन ने मीडिया में कहा कि यह धोनी का फैसला था और सभी को इसका सम्मान करना चाहिए. कप्तानी के पद को अंतिम बार छोड़ने का समय इससे बेहतर नहीं हो सकता था और शायद अब से एक दशक बाद दो युग होंगे – BD (बिफोर धोनी) और AD (आफ्टर धोनी) – धोनी से पहले और धोनी के बाद.


सार्वजनिक मौके पर केवल एक बार ही धोनी की आंखे नम दिखी थीं और वो 2018 में सीएसके (CSK) की आईपीएल (IPL) में वापसी के दौरान थी. वह भावुक हो गये थे और टीम के साथ उनका जुड़ाव साफ देखा जा सकता था. वह चेन्नई के ‘थाला’ हैं जो कभी भी गलत नहीं होता. वह टीम का ऐसा कप्तान है जिसे कभी हराया नहीं जा सकता और इसके पीछे कारण भी है क्योंकि कोई भी फ्रेंचाइजी 12 चरण में नौ बार आईपीएल के फाइनल तक नहीं पहुंची है (इसमें दो साल टीम को निलंबित भी किया गया था).


धोनी की कप्तानी दो चीजों पर आधारित रही – व्यावहारिक ज्ञान और स्वाभाविक प्रवृति. व्यावारिक समझ यह कि कभी भी टी20 क्रिकेट के मैचों को पेचीदा नहीं बनाना. स्वाभाविक प्रवृति में इस बात की स्पष्टता कि कौन खिलाड़ी कुछ विशेष भूमिका निभा सकता है और वह उनसे क्या कराना चाहते हैं. धोनी ने कभी भी आंकड़ों, लंबी टीम बैठकों और अन्य लुभावनी रणनीतियों पर भरोसा नहीं किया. इसलिये उन्होंने आजमाये हुए भरोसेमंद अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों पर विश्वास दिखाया और खुद ही कुछ घरेलू खिलाड़ियों को तैयार भी किया.

Back to top button