बिग ब्रेकिंग

विशेष: सौर सुजला योजना:भूपेश बघेल सरकार की सौर सुजला योजना कर रही कमाल, लह-लहा रहें फसल और किसान हो रहें मालामाल

रायपुर 30 जुलाई 2023 छत्तीसगढ़ में दुर्गम क्षेत्रों तक भी किसानों के खेतों में फसल लहलहा रही है. ऐसे क्षेत्र जहां बारिश कम हो या जहां दूसरी फसल लेना हो वहां पानी की पर्याप्त व्यवस्था किसान पुत्र भूपेश बघेल सरकार की एक योजना ने कर दी है. ये योजना है सौर सुजला योजना. खेती-किसानी की बारीक से बारीक जानकारी रखने वाले और किसानों की हर तकलीफ को समझने और उसका हल निकालने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सौर सुजला योजना ने विपरीत परिस्थितियों में भी किसानों की फसल लहलहा कर उनके चेहरे पर खुशी और परिवार में समृद्धि लाई है. ऐसे दुर्गम क्षेत्रों में जहां बिजली की पहुंच ठीक से नहीं है, वहां भी ये योजना वरदान साबित हो रही है.

अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) विभाग द्वारा प्राप्त सोलर पम्पों से खेतों में सिंचाई अब आसान हुई है और ऊर्जा के गैर परम्परागत स्त्रोतों को बढ़ावा भी मिल रहा है. क्रेडा द्वारा पिछले साढ़े चार-पौने पांच सालों में शासन की महत्वाकांक्षी योजना सौर सुजला योजना अंतर्गत एक लाख 37 हजार से अधिक सोलर पंपों की स्थापना कर प्रदेश के कृषकों को सिंचाई सुविधा मुहैया कराई गई है जो कि देश के विभिन्न राज्यों में स्थापित सोलर पंपों की तुलना में सर्वाधिक है. छत्तीसगढ़ ने सोलर सिंचाई पम्प स्थापना में विशिष्ट प्रदर्शन के लिए बेस्ट परफॉरमेंस स्टेट नोडल एजेंसी का अवार्ड भी प्राप्त किया है. प्रदेश के सैकड़ों किसान अपने खेतों में सोलर पंप लगाकर खेतों की प्यास बुझा रहे हैं, जिससे उपज में बढ़ोत्तरी के साथ उनकी आमदनी भी बढ़ी है. राज्य सरकार के कृषि विभाग और क्रेडा की ओर से रियायती दरों पर किसानों को सोलर सिंचाई पंप प्रदान किए जाते हैं. ऐसे अनेकों गांव और खेत खलिहान में सोलर पंप लगाने में प्राथमिकता दी जा रही है, जहां बिजली पहुंच पाना संभव नहीं हैं. सुदूर वनांचल क्षेत्रों के किसानों के लिए सौर सुजला योजना वरदान साबित हो रही है

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का उद्देश्य-

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सौर सुजला योजना को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को रियायती दरों पर सौर सिंचाई पंप दे कर उन्हें सशक्त बनाना है. इस योजना के माध्यम से किसान न केवल अपनी जमीन पर खेती करने में सक्षम हो रहे हैं, बल्कि इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ में कृषि और ग्रामीण विकास को मजबूती भी मिल रही है.

सौर सुजला योजना का क्रियान्वयन-

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सौर सुजला योजना को ऊर्जा विभाग के अधीन CREDA (छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी) द्वारा लागू किया जा रहा है. सौर सुजला योजना के तहत लाभार्थियों का चयन राज्य सरकार के कृषि विभाग द्वारा किया जाता है. वे किसान जो पहले से ही बोरवेल या पंप योजना के अंतर्गत लाभान्वित है वह भी छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के पात्र हैं.

सौर सुजला योजना के तहत वितरित सोलर पम्पों के प्रकार-

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सौर सुजला योजना के तहत लाभार्थियों को 2 प्रकार के सोलर पंप वितरित किए जाते हैं. इन सोलर पम्पों की क्षमता और विन्यास अलग- अलग होगा. पहला सोलर पंप 3HP का है. यह सोलर पंप छोटे स्तर पर किसानों के लिए उनकी सिंचाई गतिविधियों के प्रदर्शन के लिए फायदेमंद होता है. दूसरा सोलर पंप 5HP का है. इसकी क्षमता 3HP के सोलर पंप से अधिक है जो ज्यादा पानी को पंप कर सकता है. यह पंप उच्च स्तर के किसानों के लिए उनके खेतों में सिंचाई के लिए फायदेमंद होता है.

सौर सुजला योजना के तहत सोलर पम्पों की रियायती दरें-

वर्तमान में 5HP सोलर पंप की बाजार में कीमत करीब 4.5 लाख रूपए है. सौर सुजला योजना के अंतर्गत ये सोलर पंप किसानों को रियायती दरों पर सरकार की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे हैं. 5HP सोलर पंप की रियायती कीमत 10000 से 20000 रूपए के आसपास है. वहीं 3HP सोलर पंप की बाज़ार में कीमत तकरीबन 3.5 लाख रूपए है. सौर सुजला योजना के तहत यह सोलर पंप किसानों को 7,000 से 18,000 रूपए की रियायती कीमत पर उपलब्ध कराये जा रहे हैं.

सौर सुजला योजना के लाभ और विशेषताएं-

इस योजना के तहत किसानों को रियायती दरों पर सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप उपलब्ध कराये जा रहे हैं. छोटे पैमाने पर खेती करने वाले किसानों को 3HP का पम्प और बड़े पैमाने पर खेती करने वाले किसानों को 5HP का पम्प उपलब्ध कराया जा रहा है. इस योजना के तहत किसानों को सिचाई के लिए अन्य साधनों पर निर्भरता कम हुई है. फसलों की पैदावार में बढ़ोतरी हुई है. जिन गांवों में बिजली की समस्या ज्यादा है, ऐसे गांव में रहने वाले किसान छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के तहत सिचाई पंप पहले दिए जाएंगे. इससे किसानों की बिजली की समस्या दूर होगी

सौर सुजला योजना के लिए पात्रता-

आवेदक छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए. छोटे/सीमान्त/ और बड़े किसान इस योजना का लाभ ले सकते है.
किसान के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए.

सौर सुजला योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज-

व्यक्तिगत पहचान पत्र (मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड)

निवास प्रमाण पत्र (राशन कार्ड, पासपोर्ट, मूल निवास प्रमाण-पत्र)

आधार कार्ड
बैंक पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर

सौर सुजला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन इस तरह करें-

सर्वप्रथम आपको छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट cgagridept.nic.in पर जाना होगा. आधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर आपको “SSY Apply” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करना होगा. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा. CG Saur Sujla yojana इस पेज में आपको “सौर सुजला” के ऑप्शन का चयन करना होता है. इसके बाद सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा. इस फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक विवरण जैसे आवेदक का नाम, लिंग, पिता / पति का नाम, स्थापना स्थल, हितग्राही का पूर्ण पता, आधार नंबर, बैंक डिटेल्स और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करके “Register” बटन पर क्लिक करना होता है. इस प्रकार आप सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है……

Back to top button