बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

DEO को सस्पेंड करें: विधानसभा में शिक्षा विभाग के फर्जी अनुकंपा नियुक्ति का मामला गूंजा…अजय चंद्राकर के सवाल पर मंत्री प्रेमसाय सिंह ने कहा…

रायपुर 15 मार्च 2023। विधानसभा में आज अनुकंपा नियुक्ति का मुद्दा खूब गूंजा। प्रश्नकाल में जहां दिवंगत शिक्षाकर्मियों के अनुकंपा नियुक्ति का मामला उठा, तो वहीं ध्यानाकर्षण में अजय चंद्राकर ने फर्जी तरीके से अनुकंपा नियुक्ति दिलाने का मामला उठाया। अजय चंद्राकर ने कोरोना काल में अनुकंपा नियुक्ति का मुद्दा उठाया। जवाब में शिक्षा मंत्री डॉ प्रेम साय सिंह टेकाम ने कहा कि यह सही है, कुछ परिजन अनुकंपा नियुक्ति की मांग पर आंदोलनरत है। लेकिन, यह सही नहीं की अधिकारी-कर्मचारी अपने रिश्तेदारों को अनुकंपा नियुक्ति दे रहे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार के समक्ष जो भी शिकायत आई है उनका समाधान किया गया है।

भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने जशपुर के प्रेम कुमार राम के मामले में डीईओ को निलंबित करने की मांग की। जवाब में शिक्षा मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम ने एक माह के भीतर जांच कर कार्रवाई करने की बात कही। विधायक अजय चंद्राकर ने पूछा कि, जशपुर के प्रेम कुमार राम के मामले में डीईओ द्वारा दी गई नियुक्ति नियम के विपरीत थी या सही थी?

जवाब में मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम बोले, जशपुर जिले के प्रेम कुमार राम का आवेदन आया था। जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश के साथ उसकी नियुक्ति 4 फरवरी 2022 को हुई थी। कोविड में दिवंगत शासकीय कर्मचारियों के आश्रित के लिए अनुकंपा नियुक्ति का प्रावधान है। जशपुर मामले में शपथ पत्र की जांच हुई जो सही था। मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम ने बताया कि विभाग ने मामले में आई शिकायत को संज्ञान में लेते हुए जांच की, और इस आदेश को 16/2/2023 को नियुक्ति निरस्त किया गया।

इस पर विधायक अजय चंद्राकर ने पूछा कि जांच कमेटी बनाई गई थी क्या, किसने नियुक्ति निरस्त की ? शिक्षा मंत्री टेकाम ने बताया कि नियुक्ति डीईओ ने की और जांच हुई तब डीईओ ने ही नियुक्ति निरस्त की। मंत्री के इस जवाब पर विधायक अजय चंद्राकर ने आपत्ति जतायी। आसंदी ने मंत्री से पूछा कि लिखित में शिकायत मिली या पेपर कटिंग के आधार पर कार्रवाई हुई। मंत्री प्रेम साय सिंह टेकाम का जवाब, पेपर के आधार पर कार्रवाई हुई। अजय चंद्राकर ने कहा कि मेरे पर कई पेपर कटिंग है, इस आधार पर अगर कार्रवाई हुई है तो सभी पर कार्रवाई हो। डीईओ ने जशपुर मामले समिति बनाई थी, मंत्री उसे छिपा रहे, उत्तर में आ गया। इस पर मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि इस मामले की जांच कराई जाएगी और कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button