हेडलाइन

शिक्षक बर्खास्तगी आदेश : 15 से ज्यादा शिक्षकों पर बर्खास्तगी की लटकी तलवार.. DEO को विभागीय जांच और बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश.. 25 संकुल समन्वयकों को नोटिस भी जारी..

सुकमा 12 अक्टूबर 2022।लंबे समय से गायब शिक्षकों पर अब बर्खास्तगी की गाज गिरनेगी। कलेक्टर ने इस संदर्भ में डीईओ को आदेश जारी कर दिया है। कलेक्टर ने साफ कहा है कि जो भी शिक्षक गायब है उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू की जाये और बर्खास्तगी का प्रस्ताव तैयार किया जाये। कलेक्टर हरिस एस. ने स्वामी विवेकानंद सभागार में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। आयोजित बैठक में बच्चों की लर्निंग आउटकम (कलर ग्रेडिंग) समीक्षा के दौरान प्रगति रिपोर्ट पर वांछित परिणाम नही मिलने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। बच्चों में लर्निंग आउटकम कक्षानुरूप प्राप्त करने के लिए सभी बीईओ, बीआरसी, संकुल समन्वयक को योजनाबद्ध कार्य कर लर्निंग आउटकम को सुधार करने के लिए निर्देश दिए।

संकुलवार समीक्षा के दैरान ऐसे संकुल समन्वयक जो शाला, अकादमिक निरीक्षण में लक्ष्य के विरुद्ध कम एवं शून्य निरीक्षण किए, उन्हें कारण बताओ नोटिश जारी कर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। इसके साथ ही शालाओं से बिना अनुमति तथा लम्बे समय से अनुपस्थित रहे शिक्षकों को विभागीय जांच तथा जांच में दोषी पाए गए शिक्षकों को बर्खास्त करने के निर्देश दिए। जानकारी के मुताबिक दर्जन भर से ज्यादा शिक्षक लंबे समय से गायब चल रहे हैं। लिहाजा, उन सबों पर बर्खास्तगी की गाज गिर सकत ीहै।


कलेक्टर ने शाला त्यागी बच्चों को पुनः शाला में प्रवेश लेकर शिक्षा के मुख्य धारा से जोड़ने तथा आगामी सत्र में 14 वर्ष के बच्चों ड्रॉफ आउट की स्थिति निर्मित न हो इस संबंध में भी निर्देशित किया है। बीईओ, बीआरसी को स्कूलों में भोजन सामग्री, सी-मार्ट से गुणवत्ता सुनिश्चित कर खरीदारी करने तथा पोटाकेबिनों में मेनु के आधार पर भोजन परोसने की सतत् निरीक्षण करने का निर्देश दिए। अधोसरंचना पर समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्माण कार्य संबंधित प्राकलन विभाग द्वारा बनाने के लिए कहा। हाई स्कूल, हायर सेकण्डरी की बोर्ड परीक्षाओं में वर्तमान सत्र का परीक्षा परिणाम लाने का शतप्रतिशत लक्ष्य रखा गया है।

वहीं सभी हाई स्कूल हायर सेकेण्ड्री स्तर के पाठ्यक्रम माह दिसम्बर तक पूर्ण कर जनवरी से रिविजन व टेस्ट नियमित लेने के साथ ही साप्ताहिक मूल्यांकन करने पर जोर दिया। जाति एवं निवास प्रमाण पत्र वितरण की समीक्षा करते हुए उन्होंने लक्ष्य अनुरूप जिन प्राचार्यों का कार्य शेष है, उन्हें नवम्बर माह तक शत् प्रतिशत पूर्ण करने हेतु निर्देश दिये गए। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी नितिन डडसेना, डीएमसी एसएस चौहान सहित समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, सहायक खंड शिक्षा अधिकारी, खंड स्त्रोत समन्वयक प्राचार्य एवं संकुल प्राचार्य सर्व संकुल समन्वयक विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Back to top button