बिग ब्रेकिंग

शिक्षक प्रमोशन : काउंसिलिंग में नियमों की सख्ती ने UDT शिक्षकों के उड़ाये होश…मनमाफिक स्कूलों में पोस्टिंग का अरमान रहा अधूरा… शिक्षक पूछ रहे, कहीं आपदा में अवसर की तैयार तो नहीं?

सरगुजा 17 अगस्त 2023। … यूं तो प्रमोशन को सरकार का तोहफा कहा जाता है, लेकिन सरगुजा में शिक्षकों के लिए यही प्रमोशन श्राप बन गया है। प्रमोशन में नियम-निर्देश की पेंच ऐसी फंसायी गयी, कि सुबह तक प्रमोशन को लेकर खिले शिक्षकों के चेहरे दोपहर होते-होते मुरझा गये। वजह है शासन का वो निर्देश, जिसका कड़ाई से सरगुजा संभाग में पालन करने का निर्देश जारी किया गया। आलम ये हुआ कि जो शिक्षक के मन में अपने पसंदीदा स्कूलो में पोस्टिंग पाने की थी, उन्हें दूर दराज स्कूल का ऐसा आप्शन चुनने को मिला, कि सारे अरमान धरे के धरे रह गये।

दरअसल आज से सरगुजा संभाग में UDT प्रमोशन की काउंसिलिंग की शुरुआत हुई थी। पहले दिन गणित और अंग्रेजी विषय के लिए यूडीटी पद की काउंसिलिंग होनी थी। ये दो विषय ऐसे हैं कि जिसमें कभी भी शिक्षकों के पद भरते ही नहीं हैं। शिक्षकों के पद इन दोनों विषयों में हमेशा खाली रहते हैं, लिहाजा शिक्षकों को पूरी उम्मीद थी कि उन्होंने मनमाफिक स्कूल जरूर मिल जायेगा। लेकिन शिक्षकों की इन खुशियों को खत्म होने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। काउंसिलिंग के निर्देश में सरकार ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि पहले उन स्कूलों को भरा जायेगा, जो या तो शिक्षक विहीन हैं या एकल शिक्षकीय हैं। सरगुजा में इस निर्देश का बेहद सख्ती से पालन किया गया।

सोमवार को काउंसिंलिंग के लिए शिक्षकों को उन्हीं स्कूलों का ऑप्शन मिला, जो या तो एकल शिक्षकीय थे या फिर शिक्षक विहीन। जाहिर है तमाम शिक्षक विहीन और एकल शिक्षकीय स्कूल दूर दराज के क्षेत्र में थे। स्कूलों का आप्शन भी उतना ही दिया गया, जितने की प्रमोशन के दावेदार थे। जाहिर है मन मशोस कर शिक्षकों को मिले आप्शन में से ही स्कूल का चयन करना पड़ा। आज गणित में लगभग 220 और अंग्रेजी में लगभग 180 शिक्षकों की काउंसिलिंग हुई।

आपदा में अवसर की गुजाइश बढ़ी

दरअसल मन माफिक स्कूल नहीं मिल पाना शिक्षकों के लिए किसी आपदा से कम नहीं है, जाहिर में इस आपदा को कई अवसर में भुनाने के लिए तैयार बैठे हैं। काउंसिलिंग के बाद संशोधन के नाम पर बड़े पैमाने पर खेला की गुंजाईश बन गयी है। कई जानकार तो मानते हैं कि सख्ती की ही, इसलिए गयी है ताकि संशोधन के नाम पर बड़ा खेला किया जा सके। हालांकि ये होगा या नहीं ? इसके लिए तो इंतजार करना होगा, लेकिन काउंसिलिंग में सख्ती को लेकर शिक्षक बिरादरी में चर्चाएं सरगर्म है कि एकल शिक्षकीय और शिक्षक विहीन वाले निर्देश बेशक सरकार की तरफ से दिये गये हैं, लेकिन इसकी आड़ में कई लोग परदे के पीछे खेल खेलने की भी तैयारी में हैं।

पिछले दिनों सरगुजा संभाग में प्रमोशन में गड़बड़ी की शिकायत आयी थी

सरगुजा संभाग में हेडमास्टर काउंसिलिंग में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत आयी थी। पिछले दिनों कोरिया जिला के कुछ शिक्षक अपनी शिकायत लेकर सरगुजा के संयुक्त संचालक के पास भी पहुंचे थे और वहां उन्होंने संयुक्त संचालक का ही वीडियो बनाकर वायरल कर दिया था। शिक्षक का आरोप था कि प्रमोशन में धांधली हुई है। कई शिक्षक काउंसिलिंग में शामिल हुए बिना ही मनपसंद स्कूल में पोस्टिंग पा गये। कुछ शिक्षकों काउंसिलिंग में शामिल होने के बाद भी मनपसंद स्कूल का आप्शन नहीं दिया गया। इस शिकायत के बाद जब शिक्षक प्रमोशन की काउंसिलिंग आज जब शुरू हुई, तो काउंसिलिंग के निर्देश को लेकर सख्ती बढ़ा दी गयी। जाहिर है शिक्षकों को ये सख्ती भारी पड़ गयी।

Back to top button