पॉलिटिकलहेडलाइन

शिक्षक भर्ती परीक्षा: परीक्षा से ठीक पहले सामान्य ज्ञान का पेपर लीक, RPSC ने रद्द किया एग्जाम….

राजस्थान 24 दिसंबर 2022: राजस्थान में भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने का सिलसिला जारी है। परीक्षा से पहले एक और भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। राजस्थान सरकार ने पेपर लीक होने के बाद भर्ती परीक्षा शुरू होने से पहले ही रद्द कर दिया है। परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले परीक्षा रद्द किए जाने की वजह से इसमें शामिल होने के लिए पहुंचे अभ्यर्थी हलकान है।

राजस्थान में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य ज्ञान के पेपर को निर्धारित समय से कुछ घंटे पहले निरस्त कर दिया गया। यह परीक्षा अब 29 जनवरी को दोबारा होगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पेपर लीक होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि इसमें शामिल परीक्षार्थियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। गहलोत ने कहा कि राजस्थान देश का एकमात्र राज्य है जिसने इस तरह के मामले में त्वरित व सख्त कार्रवाई की है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान की उदयपुर जिला पुलिस ने एक बस से 37 छात्रों और सात विशेषज्ञों समेत कुल 44 लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार यह गिरफ्तारी राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा के सामान्य ज्ञान विषय के पेपर लीक मामले में की गई है। इसके बाद आयोग ने पेपर निरस्त करने की घोषणा की।हालांकि शाम में आयोग की ओर से इस पेपर की नई तारीख जारी की गई।

आयोग की सूचना के अनुसार, ‘आयोग द्वारा 24 दिसंबर को आयोजित वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा, 2022 ‘ग्रुप-सी’ के सामान्य ज्ञान प्रश्न-पत्र की परीक्षा अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गयी। उक्त स्थगित परीक्षा का आयोजन अब दिनांक 29 जनवरी 2023 को किया जाना निश्चित किया गया है।’ यह पेपर शनिवार को सुबह नौ बजे से होना था।

‘मास्टरमाइंड भी गिरफ्तार’
पुलिसे के मुताबिक राजस्थान लोक सेवा आयोग(RPSC) द्वारा कराए जा रहे इस एग्जाम के पेपर लीक मामले का मास्टरमाइंड सुरेश बिश्नोई भी गिरफ्तार हआ है, जिसके साथ दो अन्य को भी अरेस्ट किया गया है। इस एग्जाम को सुबह 9 बजे से होना था। उदयपुर के SP(पुलिस अधीक्षक) विकास शर्मा ने बताया कि पेपर लीक होने और एक प्राइवेट बस के परीक्षार्थियों को लाने की गुप्त सूचना पर पुलसि ने बेकरिया थाना क्षेत्र में एक संदिग्ध बस को रोका।

10 लाख रुपये में हुआ पेपर लीक
SP विकास शर्मा ने कहा कि शुरुआती जांच में पता चला है कि इस साजिश के मास्टरमाइंड ने पेपर उपलब्ध कराने के लिए 10 लाख रुपये लिए थे। उन्होंने बताया कि मामले में अभी और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं। उदयपुर पुलिस ने पिछले दिनों तीन ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया था, जो इस एग्जाम में बतौर फेक परीक्षार्थी के रूप में शामिल होने वाले थे। ये सभी फिलहाल पुलिस हिरासत में हैं।

‘गिरफ्तार सभी लोग जालोर जिले के रहने वाले’
पुलिस अधिकारी ने बताया कि बस में जांच के दौरान सवार अभ्यर्थियों के पास एग्जाम पेपर मौजूद था। उन्होंने बताया कि मामले में 37 परीक्षार्थी लीक हुए पेपर के साथ पाए गए और विशेषज्ञों तथा निरीक्षकों सहित सात अन्य उपकरणों के साथ मिले। उन्होंने बताया कि ये सभी जालोर जिले के रहने वाले हैं और सभी को अरेस्ट कर लिया गया है।

युवाओं के साथ नहीं होगा अन्याय- अशोक गहलोत
वहीं राज्य के सीएम मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस पेपर को निरस्त करने का ऐलान किया और कहा कि युवाओं से अन्याय नहीं होगा। सीएम गहलोत ने ट्वीट किया, ‘आज 24 दिसंबर को 9 से 11 बजे होने वाली शिक्षक भर्ती की सामान्य ज्ञान की परीक्षा को निरस्त किया गया है जिससे किसी भी मेहनतकश युवा के साथ अन्याय ना हो।’ उन्होंने लिखा, ‘बाकी परीक्षाएं यथावत जारी रहेंगी। सरकार किसी भी युवा के साथ अन्याय नहीं होने देगी एवं दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी।’

Back to top button