टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

शिक्षिका बर्खास्त: तीसरी संतान हुई तो शिक्षिका को DPI ने किया बर्खास्त, कोर्ट जाने की तैयारी में है शिक्षिका

आगर मालवा 11 जून 2023। तीसरी संतान होने पर महिला शिक्षिका को शिक्षा विभाग ने बर्खास्त कर दिया गया। महिला केमेस्ट्री की टीचर थी और माध्यमिक स्कूल में पदस्थ थी। शिक्षिका की कार्रवाई के बाद हड़कंप मचा है। मामला मध्य प्रदेश के आगर मालवा की है। संचालक लोक शिक्षण संभाग के इस फैसले को अब वो कोर्ट में चुनौती देने जा रही है।

टीचर का कहना है कि उसे नियम की जानकारी थी, मगर गर्भपात से जान का खतरा था. ऐसे में उसने तीसरी संतान को जन्म दिया. टीचर का कहना है कि उन्हें टारगेट किया गया है. उनके साथ के ही ऐसे कई कर्मचारी हैं, जिनकी तीन संतान हैं. मगर, उनपर कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

बता दें कि रहमत बानो आगर मालवा जिले के बजानगरी में शासकीय माध्यमिक विद्यालय में सेवा दे रही थीं. वो जिले के बड़ोद की रहने वाली हैं. उन्होंने बताया कि 2003 में संविदा वर्ग-2 में नौकरी मिली थी. इसके बाद साल 2000 में बेटी रहनुमा, 2006 में बेटे मुशाहिद और 2009 में बेटे मुशर्रफ का जन्म हुआ. तीसरी संतान होने पर अब उन्हें नौकरी से हाथ धोना पड़ गया है।

केमिस्ट्री की महिला टीचर रहमत बानो आगर मालवा के बीजा नगरी में शासकीय माध्यमिक विद्यालय में पदस्थ थीं। संविदा वर्ग-2 की टीचर को गुरुवार को ही सेवा समाप्ति का आदेश मिला। इस मामले में शिकायत के बाद जांच करायी गयी, जिसके बाद संयुक्त संचालक लोक शिक्षण संभाग रविंद्र कुमार सिंह ने आदेश जारी किए। रहमत के मुताबिक वो आगर मालवा के बड़ोद की रहने वाली हैं। उन्होंने बताया- 2003 में संविदा वर्ग-2 में नौकरी जॉइन की। बड़ोद के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में संकुल प्राचार्य के पद पर 2 साल तक पदस्थ रही। साल 2000 में बेटी रहनुमा, 2006 में बेटा मुशाहिद और 2009 में बेटा मुशर्रफ पैदा हुआ था।

शिक्षिका ने बताया कि रहनुमा मंदसौर से BAMS कर रही है। मुशाहिद को NEET की तैयारी के लिए कोटा में एडमिशन करवाया है जबकि तीसरा बेटा मुशर्रफ अभी स्कूल में है। उनकी पढ़ाई के लिए करीब 5 लाख की फीस देनी है। एकदम से नौकरी जाने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पति सईद अहमद बड़ोद में उर्दू मदरसे में काम करते हैं। बच्चों और घर की जिम्मेदारी मुझ पर है। अब बच्चों का भविष्य कैसे बनाऊंगी? ये भी नहीं पता है।

Back to top button