टॉप स्टोरीज़वायरल न्यूज़

हिंदी बोलने पर भड़का ऑटो चालक, कहा- यह कर्नाटक है, यहां कन्नड़ बोलनी होगी!

बेंगलुरु. भाषा के आधार पर अक्सर सोशल मीडिया (Social Media) पर दो गुट टकराते हुए दिख जाते हैं. भाषा पर हुए टकराव का ऐसा ही एक वीडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में एक ऑटो-रिक्शा चालक (Auto Driver) और यात्रियों को भाषा को लेकर गरमागरम बहस करते देखा जा सकता है.

इस वीडियो में ड्राइवर यात्रियों को कन्नड़ (Kannada) बोलने के लिए कहता सुनाई दे रहा है. इस बीच यात्रियों को कहते सुना जा सकता है कि वे कन्नड़ नहीं बोलेंगे. ट्विटर पर ‘वी द्रविड़ियंस’ द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो को अब तक 40 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है.

ऑटो ड्राइवर ने उत्तर भारतीय को भिखारी कहा
जानकारी के मुताबिक, जिस लड़की से ऑटो वाले की लड़ाई हुई वह उत्तर भारतीय है। इसी वजह से उसने ऑटो वाले से हिंदी में बोलने की रिक्वेस्ट की। जिसपर ऑटो वाले ने जवाब दिया- यह कर्नाटक है, आपको कन्नड़ में बोलना है, मैं हिंदी में क्यों बोलूं…।

वीडियो बना रही महिला यात्रियों में से एक ने कहा- नहीं, हम कन्नड़ में बात नहीं करेंगे।

उसने ड्राइवर से आगे सवाल किया और पूछा- हम कन्नड़ में क्यों बोलेंगे?

जिस पर ऑटो ड्राइवर ने कहा- आप लोग उत्तर भारतीय भिखारी हो, कर्नाटक क्यों आए हो? यह हमारी भूमि है, आपकी भूमि नहीं है। मैं हिंदी में क्यों बोलूं?

अंत में लड़की उसे ‘ठीक है’ कहकर ऑटो से उतर जाती है।

वायरल वीडियो में चालक ऑटो में बैठी लड़की से स्थानीय भाषा में गाली-गसौज भी करता नजर आ रहा है. वीडियो में ऑटो ड्राइवर को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि तुम लोगों को कन्नड़ में बात करनी पड़ेगी. जब लड़की ने इस बारे में कहा कि मुझे कन्नड बोलना नहीं आता तो इस पर ऑटो ड्राइवर और गुस्सा हो जाता है और लड़की को बीच रास्ते में ऑटो से उतरने के लिए कहता है. लड़की ऑटो से उतर जाती है.

अपनी पहचान के लिए लड़ा ऑटो चालक- यूजर

एक यूजर ने वीडियो को ट्वीट कर लिखा, हमें इस ऑटो चालक पर गर्व जताना चाहिए, इसका सम्मान करना चाहिए जो अपनी पहचान के लिए लड़ा. किसी भी शख्स को अपनी भाषा किसी पर थोपने का हक नहीं है. एक अन्य यूजर ने लिखा, जब दोनों अंग्रजी भाषा में एक दूसरे से बात कर पा रहे हैं तो इतना लड़ने की क्या जरूरत है?

Back to top button