बिग ब्रेकिंग

कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर….12 से 15 साल के बच्चों को जल्द लगेगा Covovax

नई दिल्ली 29 मार्च 2022 कोरोना वायरस की चपेट में बच्चे भी आ रहे हैं. कम उम्र के बच्चों के कोरोना पॉजिटिव होने से बढ़ी चिंता के बीच एक राहत भरी खबर है. टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह ने Covovax वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इस वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ने बनाया है. सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से सरकार को पत्र लिखकर बच्चों के लिए चलाए जा रहे वैक्सीनेशन अभियान में अपनी वैक्सीन Covovax को भी शामिल करने की अपील की थी. सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से भी अनुमति के लिए आवेदन किया गया था.

सीरम इंस्टीट्यूट के आवेदन पर DCGI ने वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी थी. DCGI की अनुमति के बाद कोवोवैक्स वैक्सीन के 12 से 17 साल उम्र वर्ग के बच्चों पर इस्तेमाल को लेकर टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह यानी NTAGI की 29 अप्रैल को हुई बैठक में चर्चा हुई.

NTAGI की बैठक में बच्चों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन Covovax के इस्तेमाल को औपचारिक मंजूरी मिल गई है. इसके साथ ही बच्चों के वैक्सीनेशन में सीरम इंस्टीट्यूट की Covovax वैक्सीन के इस्तेमाल का रास्ता साफ हो गया है.

Back to top button