बिग ब्रेकिंग

केंद्र सरकार ने पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल को लिया वापस ……

नई दिल्ली 03 अगस्त 2022 : केंद्र ने बुधवार को लोकसभा में पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल, 2019 (Personal Data Protection Bill, 2019) को वापस ले लिया। विधेयक 2019 में पेश किया गया था और इसे एक संयुक्त संसदीय समिति के पास भेजा गया था, जिसने 81 संशोधनों का प्रस्ताव दिया था। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को विधेयक को वापस लेने के लिए लोकसभा में एक प्रस्ताव पेश किया। प्रस्ताव को वॉइस मत से पारित कर दिया गया और विधेयक को वापस ले लिया गया। वैष्णव ने कहा कि संशोधनों को ध्यान में रखते हुए एक ‘व्यापक कानूनी ढांचे’ में फिट होने वाला विधेयक बाद में पेश किया जाएगा।

व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक (Personal Data Protection Bill) को पहली बार 2018 में न्यायमूर्ति बीएन श्रीकृष्ण की अध्यक्षता वाली एक विशेषज्ञ समिति द्वारा तैयार किया गया था। केंद्र ने 2019 में लोकसभा में विधेयक का एक मसौदा पेश किया, जिसे उस वर्ष दिसंबर में संयुक्त संसदीय समिति को भेजा गया था। समिति की रिपोर्ट छह एक्सटेंशन के बाद दिसंबर 2021 में संसद में पेश की गई थी। बिल के नवीनतम संस्करण में इसके दायरे में व्यक्तिगत और गैर-व्यक्तिगत डेटा दोनों शामिल हैं, जिसे डेटा संरक्षण प्राधिकरण द्वारा निपटाया जाएगा। बिल का पिछला जनादेश व्यक्तिगत डेटा तक सीमित था और गैर-व्यक्तिगत डेटा को इसके दायरे में लाने के कदम की कई लोगों ने आलोचना की थी।

बिल सरकार और टेक दिग्गजों के बीच विवाद का विषय बन गया था, जिसने कानून में कई प्रावधानों के खिलाफ पैरवी की थी। विपक्षी दलों ने कहा कि कानून सरकार के लिए नागरिकों की जासूसी करना आसान बना देगा, जबकि सरकार ने तर्क दिया कि डेटा के अनधिकृत उपयोग के लिए सूचीबद्ध दंड ऐसे मामलों को रोकने के लिए पर्याप्त थे। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने ट्वीट किया: “सबसे दुर्भाग्यपूर्ण, व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2019, जैसा कि संसद की संयुक्त समिति द्वारा संशोधित किया गया है, सरकार द्वारा वापस लिया जा रहा है। पूरे दो वर्षों के लिए … पार्टियों के सांसदों ने इसे बेहतर बनाने के लिए काम किया। बिग टेक ने कभी ऐसा कानून नहीं चाहा। बिग टेक जीता भारत हार गया।”

Back to top button