शिक्षक/कर्मचारी

बीपी पुजारी इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चों को मिला ‘मंत्रा….चिट निकाल के बच्चो को मिला टॉपिक…मोटिवेशनल की इस ट्रिक को जान बच्चे भी हुए गदगद….

रायपुर 19 जनवरी 2023 । स्टेज फेयर बच्चों की वो समस्या है, जो प्रतिभावान बच्चों के हुनर पर भी ग्रहण लगा देता है। आज के दौर में किताबी ज्ञान के साथ-साथ उन जानकारी को अभिव्यक्त करने की कला भी बेहद जरूरी है। रायपुर स्मार्ट सिटी और nwnews24.com के संयुक्त पहल में मंत्रा कार्यक्रम का आयोजन  बीपी पुजारी स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में हुआ। एक्सपर्ट और मोटिवेशनल स्पीकर नेहा सलोमोन ने बच्चों के स्टेज फेयर पर कई सेशन में बात की।

स्टेज फेयर पर थर्ड सेशन उन बच्चों के लिये किया गया तो पढ़ाई में तो अव्वल थे, एग्जाम में भी रिजल्ट बेहतर थे, लेकिन जब क्लास में उन बच्चों को उसी चैप्टर पर बोलने कहा जाता था, तो उनमें स्टेज फेयर आ जाता था। वो सारी बातों को जानकर भी उसे अभिव्यक्त नहीं कर सकते हैं। स्पीकर नेहा ने बच्चों को बताया कि इन परेशानियों को दूर करना बेहद जरूरी है, नहीं तो करियर में ये बाधक बन सकता है।

नेहा सेलोमोन ने बच्चों को बताया कि हमेशा बोलकर पढ़ने की आदत डालनी चाहिये। इसके लिए बच्चों को ये टिप्स दिये गये कि वो बोलकर पढ़ने वक्त भी इस बात का ख्याल जरूर रखें कि आसपास कोई बैठा भी रहे, तो उन्हें उससे कोई फर्क महसूस ना हो। ऐसे में लोगों के बीच बोलने की क्षमता विकसित होगी। स्कूल में आयोज होने वाले एक्टिविटी में हिस्सा भी लेना चाहिये, ताकि उनकी ना सिर्फ एजुकेशनल एक्टिविटी सामने आये, बल्कि उनका फेयर भी खत्म हो।

इस दौरान बच्चों से ये पूछा गया कि वो वीडियो गेम्स में कितना समय बिताते हैं, जवाब में करीब फिफ्टी परसेंट बच्चों ने बताया कि वो वीडियो गेम 2 से 3 घंटे खेलते हैं, वहीं टीवी और कार्टून चैनल पर भी वक्त बिताने वाले बच्चों की 30 परसेंट के आसपास थी। बच्चों को स्टेज फेयर दूर करने का एक मंत्र ये दिया गया कि वो वीडियो गेम्स और टीवी से दूर रहे, अगर किसी कार्टून का कैरेक्टर या वीडियो गेम का कोई पार्ट अच्छा लगता है, तो उसकी एक्टिंग करे, इससे आपके बोलने की कला के साथ-साथ अभिनय की कला भी विकसित होगी।

सेशन के आखिरी वक्त में बच्चों से रेंडमली सवाल भी लिये गये और उनका जवाब दिया गया। बच्चों को बताया कि किताबी ज्ञान के साथ-साथ बोलने की कला, निडरता और एकाग्रता भी उनके लिए बेहद जरूरी है।

Back to top button