मनोरंजन

शहरी स्वच्छ भारत मिशन की डायरेक्टर शामिल हुई रायपुर के स्वच्छता महा-अभियान में….

 

 

*महादेव घाट में महापौर श्री एजाज़ ढेबर ने विभिन्न राज्यों से पहुंचे प्रतिनिधियों की अगवानी की*

*शहर के एन.जी.ओ. और आम लोगों की सोच को सराहा मिशन डायरेक्टर ने*

*रायपुर।* आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार की संयुक्त सचिव एवं स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) की डायरेक्टर सुश्री रूपा मिश्रा आज रायपुर में खारुन नदी के तट पर महादेव घाट में संचालित स्वच्छता महा-अभियान में सम्मिलित हुई। इस अवसर पर महापौर श्री एजाज़ ढेबर ने रायपुर पहुंचे भारत सरकार के अधिकारियों और देश के विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों की अगवानी की एवं रायपुर को स्वच्छतम शहर बनाने के लिए शहर के एन.जी.ओ., सामाजिक और अन्य सभी संगठनों के साथ जनभागीदारी से किए जा रहे विभिन्न कार्यों से अवगत कराया। मिशन डायरेक्टर ने रायपुर के लोगों में अपने शहर के प्रति लगाव एवं उसे स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए एन.जी.ओ. सहित सभी की सोच, संकल्प और प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री प्रभात मलिक, राज्य शहरी विकास अभिकरण के संचालक श्री सौमिल रंजन चौबे सहित एन.जी.ओ., यूनिसेफ, एन.एस.एस., एन.सी.सी. के कैडेट्स भी सम्मिलित थे।

महादेव घाट में स्वयंसेवी संगठनों के साथ शहर की जीवनदायिनी नदी खारून को प्रदूषण मुक्त रखने अभियान में आज सैकड़ों लोग सम्मिलित हुए। इस दौरान मिशन डायरेक्टर ने बंच ऑफ फूल्स, एवेंजर्स ग्रुप सहित अनेक स्वयंसेवी संगठनों से मुलाकात की और शहर के दीवारों को स्वच्छ रखने, उनके प्रयासों में स्वयं भी शामिल हुई। खारून में नौकायन के दौरान उन्होंने इस पूरे क्षेत्र की सुंदरता की सराहना की। एन.सी.सी. और एन.एस.एस. के कैडेट्स उनसे मिलकर स्वच्छता को लेकर नियमित रूप से किए जाने वाले आयोजनों की जानकारी भी उन्हें दी।

मिशन डायरेक्टर सुश्री मिश्रा ने महादेव घाट के पौराणिक इतिहास की विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने स्वच्छता में अपने शहर को सर्वोत्तम स्थान पर लाने जुटे सैकड़ों वॉलेंटियर्स का उत्साहवर्धन भी किया। बंच ऑफ फूल्स, रायपुर एवेंजर्स जैसे एन.जी.ओ. जो अपनी आकर्षक कलाकृति से अनुपयोगी दीवारों पर रंग भरकर उन्हें नया स्वरूप दे रहे हैं, उनसे मिलकर दीवारों को खूबसूरती देने स्वयं भी पेंटिंग में शामिल हुई। उनके महादेव घाट प्रवास के दौरान नगर निगम के स्वच्छता विभाग के प्रमुख श्री नागभूषण राव, अपर आयुक्त श्री सुनील चंद्रवंशी, जोन कमिश्नर श्री अरुण ध्रुव, स्वच्छ भारत मिशन, शहरी आजीविका मिशन के प्रभारी और हितग्राही भी उपस्थित थे।

महादेव घाट प्रांगण में नगर निगम रायपुर द्वारा संचालित कम्युनिटी टॉयलेट में उपलब्ध सुविधाओं का भी उन्होंने निरीक्षण किया। रायपुर नगर निगम द्वारा अनुपयोगी कबाड़ से बनाई गई कलाकृतियों से भी वे रूबरू हुई और इसके लिए नगर निगम की सराहना की। प्रांगण में गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों से भी उन्होंने मुलाकात की एवं गौ उत्पादों से बनी सामग्रियों, रायपुर नगर निगम के सहयोग से झोला व बर्तन बैंक संचालित कर रही महिलाओं से चर्चा की। महिला हितग्राहियों के विक्रय केन्द्र में जाकर उन्होंने झोले भी क्रय किए। इस दौरान वे प्रांगण में स्वास्थ्य जागरूकता के अंतर्गत योगा, जुम्बा, टग ऑफ वॉर, रॉक क्लाइम्बिंग जैसी गतिविधियों से भी प्रभावित हुई।

Back to top button