पॉलिटिकलहेडलाइन

छत्तीसगढ़िया सांसद भी सस्पेंड : सदन में हंगामे पर अब तक 27 सांसदों को किया गया निलंबित… जानिये कौन-कौन…हुए सस्पेंड

नयी दिल्ली 28 जुलाई 2022। आज राज्यसभा में विपक्ष के 3 और सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. संसद में भारी हंगामे के बाद आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता के साथ ही संदीप पाठक और भुइयां शामिल हैं. इन्हें इस हफ्ते लिए निलंबित किया गया है.अब तक राज्यसभा में 23 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है. इन तीन सांसदों में  सुशील कुमार गुप्ता (AAP), संदीप पाठक और अजीत कुमार हैं.

बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा से विपक्ष के कुल 27 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है. इस निलंबन को लेकर सांसद 50 घंटे का धरना भी दे रहे हैं, जिसके तहत पांच सांसदों ने गर्मी और मच्छरों के बीच संसद परिसर में भी रात गुजारी. ये धरना आज भी जारी है. इन सांसदों में आम आदमी पार्टी के सुशील कुमार गुप्ता, संदीप कुमार पाठक हैं, जबकि निर्दलीय सांसद अजीत कुमार को निलंबित किया गया है. ये निलंबन एक सप्ताह के लिए किया गया है.

4 दिनों में 27 सांसद निलंबित किए गए. इनमें 20 राज्यसभा से और 4 लोकसभा से हैं. सोमवार को लोकसभा से 4 सांसद निलंबित किए गए और मंगलवार 19 सांसद सस्पेंड किए गए. बुधवार को फिर आप सांसद संजय सिंह को निलंबित कर दिया गया था. 

वहीं, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि, अगर निलंबित विपक्षी साांसद माफी मांगे लें और साथ ही ये आश्वासन दें कि वो इस तरह दोबारा तख्तियां नहीं दिखाएंगे तो उनका निलंबन वापस लिया जा सकता है. बता दें, विपक्षी दलों के कुछ नेताओं ने कांग्रेस के निलंबित चार सदस्यों को वापस लेने की मांग की थी.निलंबन पर प्रतिक्रिया देते हुए तृणमूल कांग्रेस की ओर से कहा गया है, “आप हमें सस्‍पेंड कर सकते हैं लेकिन हमें चुप नहीं करा सकते. दयनीय स्थिति…हमारे सांसद लोगों के मुद्दे उठाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन उन्‍हें सस्‍पेंड किया जा रहा है. यह कब तक चलेगा? संसद की पवित्रता से समझौता किया गया है. “गौरतलब है कि लोकसभा में हंगामे पर स्पीकर ओम बिरला द्वारा कांग्रेस के चार सदस्‍यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किए जाने के एक दिन बाद यह कार्रवाई सामने आई है. लोकसभा में हंगामे के लिए कांग्रेस सांसद (Congress MPs) ज्योतिमणी, माणिकम टैगोर, टीएन प्रथापन और राम्या हरिदास को सोमवार को सस्‍पेंड किया गया था.

Back to top button