स्पोर्ट्स

आज से वर्ल्ड कप का महासंग्राम शुरू होने जा रहा है, 48 मैच, 46 दिन, 10 टीमें और 10 ग्राउंड,पर मचायेंगे धमाल

5 अक्टूबर 2023|आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की महाजंग का आगाज आज हो रहा है. पहला मैच ड‍िफेंड‍िंग वर्ल्ड कप चैम्प‍ियन इंग्लैंड और रनर अप न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. मैच की शुरुआत दोपहर दो बजे होगी. वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच होगा.

न्यूजीलैंड पहली बार चैंपियन बनने की कोशिश करेगी। टीम में अनुभव की कमी नहीं है। साथ ही युवा खिलाड़ियों से काफी उम्मीद रहेगी। वहीं, इंग्लैंड दूसरी बार वर्ल्ड कप जीतने मैदान में उतरेगी। टीम की कमान जोस बटलर संभालेंगे। उनके अलावा इंग्लैंड में जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड और जो रूट जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे साउदी और विलियमसन

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी और नियमित कप्तान केन विलियमसन पहले मैच से बाहर हो गए हैं। कार्यवाहक कप्तान टॉम लैथम ने साउदी की फिटनेस को लेकर अपडेट दिया। उन्होंने बताया कि इंग्लैंड के खिलाफ दाएं हाथ के फास्ट बॉलर उपलब्ध नहीं रहेंगे। टिम साउदी को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में फील्डिंग के दौरान अंगूठे में चोट लगी थी। वहीं, केन के बाहर होने की पुष्टि अभ्यास मैच के दौरान हो गई थी। हालांकि उन्होंने वार्म-अप मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक भी लगाया था।

1. कितनी टीमें ले रही हैं हिस्सा?
इस बार वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और नीदरलैंड्स की टीमें शामिल हैं.

2. कितने मुकाबले खेले जाएंगे और क्या है फॉर्मेट?
पूरे वर्ल्ड कप में कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे. सबसे पहले राउंड रॉबिन मुकाबले होंगे. इस स्टेज में एक टीम बाकी सभी 9 टीमों

3. कब से कब तक खेले जाएंगे मुकाबले?
वर्ल्ड कप के मुकाबले 5 अक्टूबर से शुरू होंगे और 19 अक्टूबर को फाइनल होगा. यानी कुल 46 दिन तक यह टूर्नामेंट चलता रहेगा. सभी मुकाबलों के लिए दो समय निर्धारित हैं. दिन में होने वाले मुकाबले सुबह 10.30 बजे शुरू होंगे और डे-नाइट मुकाबलों की शुरुआत दोपहर 2 बजे से होगी.

4. किन-किन वेन्यू पर खेले जाएंगे मैच?
भारत के 10 शहरों में मैच आयोजित किए जाएंगे. इनमें अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद और धर्मशाला, शामिल हैं।

5. कहां देखें लाइव स्ट्रीमिंग और टेलीकास्ट?
वर्ल्ड कप 2023 मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी+हॉटस्टार पर देखी जा सकती है. वहीं टीवी पर मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों पर देख सकते हैं.

6. क्या रिजर्व डे भी रखे गए हैं?
दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है. निर्धारित मैच की तारीख के अगले दिन रिजर्व डे रखे गए हैं.

7. इस बार क्या अलग?
इस वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या पिछले वर्ल्ड कपों के मुकाबले काफी कम रखी गई है. सबसे बड़ी बात यह है कि शुरुआती दो वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम इस बार वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं है. विंडीज टीम इस बार क्वालिफाई नहीं कर पाई थी.

8. सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले कहां खेले जाएंगे?
फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं, सेमीफाइनल मुकाबले वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई और ईडन गार्डंस, कोलकाता में खेले जाएंगे.

Back to top button