स्पोर्ट्स

AUS VS WI: वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 8 रनों से दी मात , वेस्टइंडीज ने रचा इतिहास..

दिल्ली 28 जनवरी2024|ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को 8 विकेट से अपने नाम करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को मैच की चौथी पारी में 216 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए कंगारू टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही हालांकि स्टीव स्मिथ ने एक छोर को जरूर संभाले रखा लेकिन उनकी नाबाद 91 रनों की पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी। वहीं विंडीज टीम साल 1997 के बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार कोई टेस्ट मैच जीतने में कामयाब हो सकी है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर पिंक बॉल टेस्ट मैच में हराने वाली वेस्टइंडीज पहली टीम भी बन गई है।

मैच का हाल, सीरीज 1-1 से बराबर
मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 311 और दूसरी पारी में 193 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 216 रनों का टारगेट दिया था, जिसका पीछा करते हुए कंगारू बिखर गए. दूसरे टेस्ट को जीतकर वेस्टइंडीज ने सीरीज को 1-1 से बराबर किया. पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलियाने 10 विकेट से जीता था.

21 साल बाद टेस्ट हारे कंगारू
वेस्टइंडीज की टीम ने 21 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच हराया है. इससे पहले साल 2003 में विंडीज ने अपने ही देश के सेंट जॉन्स स्टेडियम में कंगारूओं को 3 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके बाद से दोनों टीमों के बीच 20 टेस्ट हुआ, जिसमें से वेस्टइंडीज को 16 में हार मिली, जबकि 4 मुकाबले ड्रा रहे.

26 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीती विंडीज
वेस्टइंडीज ने पूरे 26 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया है. आखिरी दफा फरवरी 1997 में पर्थ के मैदान पर विंडीज ने जीत दर्ज की थी. उस वक्त 10 विकेट से मैच जीता था. तब से लेकर अब तक इन दोनों टीमों के बीच 17 मैच हुए, जिसमें से वेस्टइंडीज को 15 में हार मिली, जबकि 2 ही मुकाबले ड्रॉ हो सके थे.

शमर जोसेफ बने हीरो, 8 विकेट निकाले
इस सीरीज में डेब्यू करने वाले शमर जोसेफ ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ बने. उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ भी चुना गया है.
उन्होंने घातक गेंदबाजी का नजारा पेश किया. दूसरे टेस्ट की पहली पारी में इस खिलाड़ी ने 1 विकेट निकाला था, लेकिन दूसरी पारी में 7 शिकार करके ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी.

Back to top button