टॉप स्टोरीज़

1 दिसंबर से बदलने जा रहे है नियम…ATM ,पेंशन,LPG ,बैंक सहित इन सब चीज़ो में होगा बदलाव…काम पर जाने से पहले ज़रूर पढ़े ये खबर…

रायपुर 30 नवंबर 2022 हर महीने की शुरुआत में कुछ नए और अपडेट किए गए नियम लागू होते हैं. इन बदलावों का आम आदमी के जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है. इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि वे कौन से नियम हैं जिनमें बदलाव होने जा रहा है.


हर महीने की पहली तारीख को आमतौर पर रसोई गैस LPG सिलेंडर, सीएनजी, पीएनजी के रेट तय होते हैं. इस बार 30 नवंबर 2022 तक पेंशन लेने वाले पेंशनर्स को अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना है. अगर समय पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया, तो आपकी पेंशन रुक सकती है. गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर ट्रेन के टाइम टेबल समेत कई बड़े चेंज होने वाले हैं. तो चलिए आपको बताते हैं 1 दिसंबर से होने वाले बदलाव के बारे में.


पेंशन लेने वालों के अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है. इसको जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है तो आपके पास अभी भी दो दिन बचे हैं आप फटाफट अपना सर्टिफिकेट जमा कर दें. अगर आप अपना सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं तो आपकी पेंशन भी रुक सकती है.


पंजाब नेशनल बैंक एटीएम कार्ड
आपको धोखाधड़ी से बचाने के लिए, पीएनबी ने बैंक के डेबिट कार्ड का उपयोग करके पैसे निकालने की प्रक्रिया में संशोधन किया है. अब मशीन में कार्ड डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा. कैश निकालने के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें. साथ ही, आपके एटीएम पिन की अभी भी आवश्यकता होगी.

जीवन प्रमाण (जीवन प्रमाण पत्र)
30 नवंबर पेंशनभोगियों के लिए अपना जीवन प्रमाण डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय सीमा है. समय पर जमा नहीं करने पर उनकी पेंशन रोकी जा सकती है.

एलपीजी की कीमतें
नवंबर में, एक वाणिज्यिक एलपीजी की कीमत में कमी आई थी (115 रुपये प्रति यूनिट). वहीं, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में जुलाई से कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसलिए इस बार तेल बनाने वाली कंपनियां (OMC) घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर सकती हैं.

ट्रेनों का टाइम टेबल
कोहरे के कारण रेलवे ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करता है और नए समय के अनुसार उनका संचालन करता है. नए समय के साथ-साथ प्रभावित ट्रेनों का पता 1 दिसंबर को चलेगा.

बैंक अवकाश
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक अवकाश सूची के अनुसार, दिसंबर में कुल 14 गैर-कार्य दिवस होंगे. इनमें त्योहार, रविवार और दूसरा/चौथा शनिवार शामिल हैं.


दिसंबर महीने में ठंड और कोहरे की वजह से कई ट्रेनों के समय में बदलाव होता है भारतीय रेलवे ने दिसंबर 2022 और फरवरी-मार्च 2023 के बीच तीन महीने तक 50 से अधिक ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. यात्रा की योजना बनाने से पहले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट देखें.


पेंशनभोगी के लिए जीवन प्रमाण पत्र
पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है और जो पेंशनधारक

1 दिसंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने करेंगे, उन्हें पेंशन में मिलने में समस्या आ सकता है
दिसंबर महीने से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल सकता है.जानकारी के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक दिसंबर महीने में एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में बदलाव कर सकते हैं.एक दिसंबर के बाद से एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा. इस ओटीपी की एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में otp दर्ज करने के बाद ही पैसे निकलेंगे.

Back to top button