टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

नए साल का तोहफा! छोटी बचत योजनाओं पर अब ज्यादा ब्याज, जानें PPF और ‘सुकन्या समृद्धि’ को लेकर क्या हुआ फैसला

नई दिल्ली 30 दिसंबर 2022: केंद्र सरकार ने देशवासियों को नए साल का तोहफा दिया है। सरकार ने NSC, पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट (Post Office Term Deposits) सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings) पर मिलने वाले ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। हालांकि, पीपीएफ की ब्याज दरों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। नई ब्याज दरें एक जनवरी से लागू हो जाएंगी।

नरेंद्र मोदी सरकार (PM Modi) ने आम लोगों को नए साल का तोहफा दिया है। सरकार ने नए साल के पहले दिन यानी एक जनवरी 2023 से कई छोटी बचत योजनाओं के ब्जाज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। सरकार ने शुक्रवार को डाकघर सावधि जमा (Post Office Fixed Deposit), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizens Savings Scheme) समेत लघु बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दरों में 1.1 फीसदी का एजाफा किया है।

सरकार हर तिमाही स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरों की समीक्षा करती है। इसके लिए श्यामला गोपीनाथ कमेटी का फॉर्म्युला अपनाया जाता है। कमेटी ने सुझाव दिया था कि विभिन्न बचत योजनाओं पर ब्याज दर समान मैच्योरिटी वाले सरकारी बॉन्ड्स की तुलना में 25 से 100 बीपीएस अधिक होनी चाहिए। सरकार ने चार साल बाद पिछली तिमाही में कुछ छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाई थी। अक्टूबर-दिसंबर 2022 तिमाही के लिए तीन योजनाओं की ब्याज दर में 10 से 30 बीपीएस का इजाफा किया गया था।

पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि में फिर बदलाव नहीं
पिछली तिमाही में सरकार ने सीनियर सिटीजन स्कीम के लिए ब्याज दर में 20 बीपीएस का इजाफा करके इसे 7.6 फीसदी कर दिया था। किसान विकास पत्र पर ब्याज दर में 10 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई थी और यह सात फीसदी हो गई थी। तीन साल की अवधि वाली पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर इसे 30 बीपीएस बढ़ाकर 5.8 फीसदी किया गया था। इसी तरह दो साल टेन्योर वाली स्कीम के लिए इसमें 20 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई थी। पिछली बार भी पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

सरकारी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी को देखते हुए स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही थी। महंगाई में कमी के संकेत मिलने लगे हैं। अगर यह ट्रेंड जारी रहता है तो अप्रैल 2023 में अगली तिमाही में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में ज्यादा तेजी की उम्मीद नहीं है। इसके लिए अगर महंगाई बढ़ती है तो स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स में अगली तिमाही में ब्याज दरें एक बार फिर बढ़ सकती हैं।

Back to top button