टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

पीएम मोदी ने रामेश्वर में लगाई पवित्र समुद्र में डुबकी , मंदिर पहुंच कर किये पूजा…

रामेश्वरम 20 जनवरी2024|अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष तैयारी कर रहे हैं। वह इस दौरान सभी नियमों का पालन कर रहे हैं। पीएम मोदी लकड़ी के तख़्त पर कम्बल बिछाकर सो रहे हैं। एक समय व्रत कर रहे हैं। इसके साथ ही आज पीएम मोदी तमिलनाडु के रामेश्वरम में थे। यहां प्रधानमंत्री ने समुद्र के पवित्र जल में स्नान किया।

तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले के रामेश्वरम द्वीप में स्थित शिव मंदिर का संबंध रामायण से भी है, क्योंकि यहां का शिवलिंग श्री राम द्वारा स्थापित किया गया था. भगवान राम और सीता देवी ने यहां प्रार्थना की थी. तिरुचिरापल्ली जिले में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में पूजा करने के बाद पीएम मोदी वायुसेना के के हेलिकॉप्टर से यहां पहुंचे और भाजपा कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया.

इस दौरान श्री रंगनाथस्वामी के दर्शन किए. उन्हें मंदिर के पुजारियों ने ‘सदरी’ प्रदान की. प्रधानमंत्री ने वैष्णव संत-गुरु श्री रामानुजाचार्य और श्री चक्रथाझवार को समर्पित कई ‘सन्नाधि’ (देवताओं के लिए अलग-अलग पूजास्थल) में प्रार्थना की. उन्होंने मंदिर में हाथी को भोजन देकर उसका आशीर्वाद भी प्राप्त किया. मंदिर के इष्टदेव को तमिल में ‘रंगनाथर’ के नाम से जाना जाता है.

ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु की जिस मूर्ति की पूजा श्रीराम और उनके पूर्वज करते थे, उसे उन्होंने लंका ले जाने के लिए विभीषण को दे दी थी. रास्ते में यह मूर्ति श्रीरंगम में स्थापित कर दी गई. महान दार्शनिक और संत श्री रामानुजाचार्य भी इस मंदिर के इतिहास से गहराई से जुड़े हुए हैं. इसके अलावा, इस मंदिर में कई महत्वपूर्ण स्थान हैं . उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध कंबां रामायणम को पहली बार तमिल कवि कंबन ने इस परिसर में एक विशेष स्थान पर सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत किया था.

Back to top button