बिग ब्रेकिंग

कर्मचारियों की खबर: कर्मचारियों को मिलेगी एडवांस सैलरी, देश में पहली बार हुआ ऐसा आदेश

राजस्थान 3 जून 2023 सरकारी कर्मचारी अब एडवांस सैलरी का लाभ उठा पाएंगे. देश में पहली बार ये सिस्टम लागू कर दिया गया है. सरकार ने एडवांस सैलरी को लेकर एलान कर दिया है. यह घोषणा राजस्थान सरकार की ओर से की गई है. अशोक गहलोत सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने और प्रमोशन के बाद ये महत्वपूर्ण फैसला लिया है.

नई व्यवस्था को 1 जून से लागू कर दिया गया है. राजस्थान नई व्यवस्था को लागू करने वाला पहला राज्य बन चुका है, इससे पहले देश के किसी भी राज्य ने सरकारी कर्मचारियों को एडवांस सैलरी का ऑफर नहीं दिया था. राज्य के कर्मचारी इस व्यवस्था के तहत अपनी सैलरी का आधा हिस्सा एडवांस ले सकेंगे.

राजस्थान सरकार ने कहा है कि इसके तहत एक बार में 20 हजार रुपये अधिकतम भुगतान किया जाएगा. सरकारी कर्मचारियों को यह फायदा देने के लिए वित्त विभाग ने एक नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के साथ डील की है और आने वाले समय में कुछ और बैंकों व वित्तीय संस्थानों के साथ डील की जाएगी.

अगर कर्मचारी किसी भी महीने की 21 तारीख से पहले अपना वेतन वापस लेने का विकल्प चुनते हैं, तो वेतन चालू माह के भुगतान से काट लिया जाएगा. इसके अलावा, कर्मचारियों से उनके द्वारा निकाले जाने वाले एडवांस सैलरी पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा, लेकिन कर्जदाताओं से संबंधित लेन-देन पर शुल्क लगाया जाएगा.

Back to top button