बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

सौर ऊर्जा के बेहतर क्रियान्वयन के लिए क्रेडा को स्कॉच सर्टिफिकेट, सीएम के मार्गदर्शन में नवीनीकरण ऊर्जा के रास्ते पर अग्रसर  छत्तीसगढ़

रायपुर 16 जनवरी 2024। छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। क्रेडा को सौर ऊर्जा संयंत्रों के प्रभावी संचालन, संधारण एवं रख-रखाव प्रणाली के लिए स्काच आर्डर ऑफ मेरिट सर्टिफिकेट से नवाजा गया है। क्रेडा द्वारा लगभग दो लाख 81 हजार से अधिक सौर ऊर्जा संयंत्रों का प्रभावी संधारण एव रख-रखाव कर वर्ष में औसतन 94 से 95 प्रतिशत तक संयंत्रों की कार्यशीलता सुनिश्चित की जा रही है।

क्रेडा की तरफ से ऑनलाईन स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट सर्टिफिकेट क्रेडा के CEO राजेश सिंह राणा ने हासिल किया। इस दौरान क्रेडा के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। दरअसल मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के दिशा निर्देश पर ऊर्जा विभाग अंतर्गत राज्य की स्टेट नोडल एजेंसी छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) शानदार काम कर रही है।

ऊर्जा के बेहतर विकल्प के तौर पर इस्तैमाल की जा रही “सौर ऊर्जा” का क्रेड की सफल कार्ययोजना की वजह से बेहतर विस्तार किया गया है। बस्तर का नक्सल क्षेत्र हो या फिर सरगुजा का पठारी इलाका, हर जगह पर सौर ऊर्जा का विस्तार देखने को मिल रहा है। केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल योजना का भी सौर ऊर्जा के जरिये क्रेडा सफल क्रियान्वयन कर रहा है।

Back to top button