बिग ब्रेकिंग

भटक गई ट्रेन, भटक गया रास्ता …..ट्रेन को जाना था कहीं और, ट्रेन पहुंच गई कहीं और…..यात्रियों में मची हड़कम, दो अफसरों पर लिया गया एक्शन…….

बेगूसराय 05 अगस्त 2022 : बिहार के बेगूसराय में ड्राइवर की सूझबूझ से एक बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। हुआ यूं कि अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन रास्ता भटक गई। एक्सप्रेस ट्रेन को समस्तीपुर जाना था, लेकिन उसे हाजीपुर की ओर भेज दिया गया। हालांकि, स्टेशन से 2 किलोमीटर आगे जाने के बाद ड्राइवर को रूट गलत लगा, तब उसने ट्रेन को रोककर स्टेशन मास्टर से बातचीत की, तो बड़ी गलती का एहसास हुआ।

बताया जा रहा है कि सोनपुर रेल मंडल के बछवारा जक्शन पर कार्यरत सहायक स्टेशन मास्टर की लापरवाही से अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन की दिशा बदल गई, लेकिन ट्रेन चालक की सूझ-बूझ के कारण बड़ा हादसा होते-होते बच गया। इस घटना से बछवारा जंक्शन पर कार्यरत पदाधिकारी और रेलकर्मियों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया।

जानकारी के अनुसार, ट्रेन संख्या (15653) अमरनाथ एक्सप्रेस गुरुवार की सुबह गुवाहाटी से चलकर जम्मू तवी की ओर जा रही थी। यह ट्रेन बरौनी रेलवे जंक्शन से खुलने के बाद बछवाड़ा रेलवे स्टेशन के रास्ते समस्तीपुर रेलवे जंक्शन होते हुए जम्मूतवी को जाती है, लेकिन बछवारा रेलवे जंक्शन पर स्टेशन अधीक्षक की लापरवाही के कारण ट्रेन विद्यापतिनगर हाजीपुर लाइन पर चली गई। जब आउटर ऑफ सिग्नल पार किया तो रेलवे चालक को लगा कि हम रास्ता भटक गए हैं, जिसके बाद चालक ने ट्रेन रोक कर बछवारा के कंट्रोल रूम से संपर्क किया। तब पता चला कि समस्तीपुर स्टेशन के बजाय हाजीपुर जंक्शन की ओर गाड़ी जा रही हैं।

स्टेशन अधीक्षक ने अपने उच्च पदाधिकारी से संपर्क कर ट्रेन को दोबारा वापस बछवारा जंक्शन पर बुलाया, जहां से समस्तीपुर के लिए रवाना किया गया। जब इस बात की खबर यात्रियों को लगी, तो उनके बीच अफरा तफरी का माहौल बन गया।

अमरनाथ एक्सप्रेस अहले सुबह 5:15 पर बछवाड़ा रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म से गुजरी। वहीं, करीब 6 बजे तक ट्रेन को वापस बछवारा जंक्शन पर लाया गया, और पुनः समस्तीपुर के लिए रवाना किया गया। ट्रेन के आगमन, वापस लौटाने और दोबारा समस्तीपुर के लिए रवाना करने में करीब 45 मिनट की देरी हुई।

इस संबंध में सोनपुर रेल मंडल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सहायक स्टेशन मास्टर ने गलत रूट दे दिया था। इस वजह से ड्यूटी पर तैनात सहायक स्टेशन मास्टर कुंदन कुमार और सूरज कुमार पर निलंबन की कार्रवाई की गई है और पूरे मामले की जांच की जा रही है। मामले की जानकारी होते ही रेल के पदाधिकारी बछवारा जंक्शन पहुंचकर जांच में जुट गए हैं।

Back to top button