टॉप स्टोरीज़

कीटनाशक से फसल खराब होने पर की थी शिकायत,…. कार्रवाई नहीं होने पर किसान ने उठाया कठोर कदम…..

मध्य प्रदेश 09 अगस्त 2022 : मध्य प्रदेश के सागर के बंडा थाना क्षेत्र अंतर्गत मंगलवार एक किसान ने थाने के सामने ही खुद को आग के हवाले कर दिया पत्नी और बच्चों उसे रोकते रहे, लेकिन बाइक से पहुंचे किसान ने जेब से माचिस निकालकर खुद को आग लगा ली। किसान को जलता देख थाने में हड़कंप मच गया गीले कंबल से आग बुझाई गई तो पत्नी बेहोश पड़ी दिखाई दी, जिसके बाद आनन-फानन में किसान को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। किसान की पत्नी निशा रजक ने बताया कि कीटनाशक दवा के छिड़काव से फसल बर्बाद हुई थी, बांदा पुलिस से शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की, इसलिए किसान ने खुदको आग लगा ली।

मेरा नाम निशा रजक है। मेरे पति का नाम शीतल कुमार रजक (45) है। हम बंडा के चौका में रहते हैं। हमने खेत में सोयाबीन की फसल लगाई थी। इल्ली और खरपतवार होने के कारण दुकान से दवाई खरीदी थी। कीटनाशक दवा सोयाबीन में डाली, लेकिन खरपतवार नहीं मरी। सोयाबीन की फसल सूखकर पीली पड़ गई। फसल खराब होने पर मेरे पति ने बंडा थाने में सोमवार को शिकायत की थी। थाने में शिकायत पर सुनवाई नहीं हुई। पति मंगलवार सुबह फिर खेत पर फसल देखने गए थे। खेत में फसल को सूखते देख वे और दुखी हो गए। वे खेत से लौटकर घर आए। मुझसे कहा- पुलिस कुछ नहीं कर रही। मैं थाने में ही मरूंगा। उन्होंने बाइक निकाली। वे थाने के लिए निकल गए। मुझे कुछ समझ नहीं आया। मैं भी तुरंत बेटे के साथ पीछे-पीछे थाने पहुंच गई। रास्ते में उन्होंने एक दुकान से बोतल खरीदी। पेट्रोल पंप से उसमें पेट्रोल लिया। थाने पहुंचकर पुलिसवालों से बात करने लगे। कोई कुछ समझ पाता उससे पहले उन्होंने खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा ली। मैं और मेरा बेटा आग बुझाने की कोशिश में जुट गए। पुलिस के जवान भी उनकी ओर दौड़े। कपड़े और पानी की मदद से आग को बुझाया गया।

एडिशनल SP विक्रम सिंह कुशवाहा ने बताया कि किसान ने बंडा के शंकर बीज भंडार से कीटनाशक दवा खरीदी थी। शंकर बीज भंडार कृषि विभाग का लाइसेंसी विक्रेता है। जांच के लिए कृषि विभाग को बोला गया था। कृषि विभाग के डीडीए की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। रिपोर्ट से तय होगा कि किसान की फसल को नुकसान किस कारण से पहुंचा है। मामले की जांच बंडा SDOP को सौंपी गई है।

Back to top button