जॉब/शिक्षा

24 हजार से भी अधिक पदों पर होगी सफाई कर्मियों की भर्ती,जाने योग्यता और चयन प्रक्रिया

24 हजार से भी अधिक पदों पर होगी सफाई कर्मियों की भर्ती

24 हजार से भी अधिक पदों पर होगी सफाई कर्मियों की भर्ती,जाने योग्यता और चयन प्रक्रिया,अधिसूचना के मुताबिक सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 4 मार्च से 24 मार्च 2024 तक चलेगी। ऐसे मे आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व सभी इक्षुक अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए अपना आवेदन जमा कर दे, क्योंकि आवेदन की अंतिम तिथि के बाद आप इसके लिए आवेदन नहीं दे पाएंगे। यहाँ पर भर्ती के लिए सभी इक्षुक उम्मीदवारों लिए पेश है इस आर्टिकल के माध्यम से डिटेल-

24 हजार से भी अधिक पदों पर होगी सफाई कर्मियों की भर्ती,जाने योग्यता और चयन प्रक्रिया

Read Also: मार्केट में रॉयल एंट्री लेगी Harley Davidson Hydra Glide,देखे लुक फीचर्स और लांच डेट

सफाई कर्मियों की भर्ती हेतु पद 

आप भी कई दिनों से सरकारी नौकरी पाने की अभिलाषा से सरकारी भर्ती जारी होंने की प्रतीक्षा कर रहे थे तो आपके लिए इस लेख मे हम बड़ी खुशखबरी लेकर आए है। निकाली गई सफाई कर्मचारी भर्ती के अंतर्गत सफाई कर्मचारी के 24,797 पदों पर नियुक्ति की जाएगी, और इन सभी पदों की 186 नगरीय निकायों मे भर्ती की जाएगी। बता दे भर्ती जारी होंने से पूर्व लगभग 70 हजार पदों पर भर्ती जारी करने की घोषणा की गई थी।

शुल्क

सफाई कर्मचारी भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निर्धारित आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा जो कि अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग निश्चित है। बता दे सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को भर्ती के अंतर्गत सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने के लिए 600 रुपए का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा।

आवेदन हेतु शुल्क

वही 400 रुपए के शुल्क अन्य सभी आरक्षित वर्गों जो पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पीडबल्यूडी तथा ईडब्ल्यूएस वर्ग के अंतर्गत है उन्हे इस उल्लेखित शुल्क का भुगतान सफलतापूर्वक आवेदन के लिए करना होगा

योग्यता 

इस कर्मचारी भर्ती के लिए 10वी पास की शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। इसके साथ ही ज्य के किसी भी नगर निकाय, केंद्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा स्थापित स्वायत्तशासी संस्था/ अर्ध-सरकारी संस्थान में संवेदकों, केंद्र व राज्य के किसी भी सफाई विभाग, प्लेसमेंट एजेंसियों मे एक वर्ष के कार्य करने का अनुभव होना चाहिए। वही अनुभव के प्रमाण के लिए संबंधित विभाग के सक्षम अधिकारी से अनुभव प्रमाण पत्र प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा 

सफाई कर्मचारी भर्ती के अंतर्गत आपको आवेदन देने के लिए निर्धारित आयुसीमा के रूप मे आपकी आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा अधिकतम 40 वर्ष तक होनी अनिवार्य है। यदि आप इस आयुसीमा का पालन नहीं करते है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाओगे। बता दे आयुसीमा के लिए आपकी आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर की आएगी। वही आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयुसीमा मे छूट दी जाएगी।

24 हजार से भी अधिक पदों पर होगी सफाई कर्मियों की भर्ती,जाने योग्यता और चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया 

आपको इस बात की जानकारी ज्ञात नहीं है कि सफाई कर्मचारी भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवारों की नियुक्ति कैसे की जाएगी तो हम आपको बता दें कि इस भर्ती के अंतर्गत किसी प्रकार की भर्ती परीक्षा आयोजित करने का प्रावधान नहीं रखा गया है। बल्कि भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवारों की नियुक्ति उनके कार्य अनुभव, कौशल तथा लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से की जाएगी।

कैसे करे आवेदन 

  • सफाई कर्मचारी भर्ती के अंतर्गत योग्य व इच्छुक उम्मीदवार हैं तथा सफाई कर्मचारी बनने की चाह में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सर्वप्रथम आपको आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके लॉगिन कर लेना है फिर इसके बाद मुख्य पृष्ठ पर प्रदर्शित रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • जहां पर आपको सफाई कर्मचारी भर्ती की अधिसूचना दिखाई देगी तो उस पर क्लिक कर देना है, फिर अधिसूचना में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढे, उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा जहां पर अपनी सभी जानकारी को दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें।
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करके नीचे दिए गए सबमिट विकल्प पर क्लिक कर देना है इस तरह आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।

Back to top button