Business

BOI और IDBI समेत इन बैंकों ने FD की ब्याज दरों में किया बदलाव

मौजूदा समय में जब भी कोई निवेश करने के बारे में सोचता है तो उनके मन में सबसे पहले ये एफडी में निवेश करने का ख्याल आता है। आपको बता दें इस समय IDBI, बैंक ऑफ इंडिया (BOI) और फेडरल बैंक समेंत काफी सारी बैंकों ने हाल ही में एफडी की ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है।

BOI और IDBI समेत इन बैंकों ने FD की ब्याज दरों में किया बदलाव

अगर आप इन दिनों एफडी कराने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इससे पहले बैंकों की नई ब्याज दरों में जरुर जानना होगा। बता दें कि 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर कौन से बैंक कितना ब्याज दे रहे हैं जिससे कि अपने हिसाब से जगह में निवेश कर सकें

फिक्स डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज पर देना होता है टैक्स

एफडी से मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्सेबल है। आप एक साल में एफडी पर जो भी ब्याज पाते हैं वह आपकी सालाना इनकम में जुड़ जाता है। कुल इनकम के आधार पर आपका टैक्स स्लैब तय किया जाता है। क्यों कि एफडी पर मिला ब्याज इनकम को इनकम फ्रॉम अदर सोर्सेज माना जाता है।

Read more : VIDEO-पूर्व IAS अनिल टुटेजा को ED ने कोर्ट में किया पेश, ED ने मांगी रिमांड, भूपेश बघेल के करीबी रहे IAS की गिरफ्तारी के बाद अब किसका नंबर ?

इसलिए इसे टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स या फिर टीजीएस के तहत चार्ज किया जाता है। जब आपका बैंक आपकी ब्याज इनकम को आपके खाते में जमा करता है, तो उसी समय टीडीएस काट लिया जाता है। एफडी पर टैक्स से जुड़े कुछ पॉइंट्स

अगर आपकी कुल इनकम एक साल में 2.5 लाख रुपये से कम की है तो बैंक एफडी पर टीडीएस नहीं कारटा है, जबकि इसके लिए आपको फॉर्म 15जी या 15एच जा करना होगा। ऐसे में यदि आप टीडीए बचाना चाहते हैं तो फॉर्म 15जी या 15एच जरूर जमा करें।

अगर सभी एफडी से आपकी ब्याज पर इनकम साल में 40 हजार रुपये से कम की है, तो टीडीएस नहीं काटा जाता है। वहीं यदि आपकी ब्याज पर इनकम 40 हजार रुपये से ज्यादा है तो 10 फीसदी टीडीएस काटा जाएगा। पैन कार्ड न देने पर बैंक 20 फीसदी काट सकता है।

वहीं 40 हजार से ज्यादा ब्याज इनकम पर टीडीएस काटने की ये लिमिट 60 साल से कम आयु के लोगों के लिए हैं। वहीं 60 साल से ज्यादा आयु, यानि सीनियर सिटीजन की एफडी से 50 हजार रुपये तक की इनकम टैक्स फ्री होती है। इसे ज्यादा इनकम होने पर 10 फीसदी टीडीएस काटा जाता है।

BOI और IDBI समेत इन बैंकों ने FD की ब्याज दरों में किया बदलाव

अगर बैंक ने आपकी एफडी ब्याज इनकम पर टीडीएस काट लिया है और आपकी कुल इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आती है तो आप काटे गए टीडीएस को टैंक्स फाइल करते समय क्लेम कर सकते हैं। ये आपके खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

Back to top button