Business

इन लोगों को मिल रही 78 हजार रुपये की छूट,एक करोड़ से ज्यादा हुए आवेदन,जानें ये नियम

चुनावों के ऐलान से पहले ही केंद्र सरकार की ओर से एक स्कीम का ऐलान किया गया है। इस स्कीम का नाम पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली स्कीम है। इस स्कीम के तहत पूरे देश के एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं।

इन लोगों को मिल रही 78 हजार रुपये की छूट,एक करोड़ से ज्यादा हुए आवेदन,जानें ये नियम

सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है। इसमें इन काफी सारे परिवारों को 300 यूनिट बिजली हर महीने दी जाएगी। यही कारण है कि इस स्कीम में फ्री बिजली स्कीम लगाया गया है। आज हम सरकार की इस स्कीम तहत आवेदन करने वालों को किन लोगों को 78 हजार रुपये की छूट दी जा रही है।

एक करोड़ से ज्यादा हुए आवेदन

आपको बता दें पीएम सूर्य घर स्कीम के तहत सोलर पैनल लगाने पर सरकार की तरफ से भारू छूट दी जा रही है। इस स्कीम के तहत अभी तक एक करोड़ से ज्यादा लोग अप्लीकेशन कर चुके हैं। खुद पीएम मोदी ने इस बात की जानकारी अपनी सोशल मीडिया पोस्ट शेयर की थी। देश के काफी गरीब और जरिए वर्ग के लोग इस स्कीम के तहत अप्लीकेश कर सकते हैं।

सरकार दे रही सब्सिडी

अब पीएम सूर्य घर स्कीम के तहत मिलने वाली छूट की बात करें तो सरकार की ओर से इसमें भारी सब्सिडी दी जा रही है। ये सब्सिडी आपके सोलर पैनल के हिसाब से मिलेगी। यानि कि यदि आप एक किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको कम सब्सिडी मिलेगी, वहीं यदि आप तीन किलोवाट या उससे ज्यादा का सोलर पैनल लगा रहे हैं तो आपको ज्यादा सब्सिडी दी जाएगी।

Read more : रोहित शर्मा के बाद कौन होगा भारतीय टीम का कैप्टन!

किसे मिलेगी सबसे ज्यादा बेनिफिट

सरकार की ओर से बताया गया है कि जो कि एक किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाएगा। उसे 18 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं 2 किलोवाट तक के सोलर पैनल पर 30 हदार रुपये की छूट दी जा रही है।

इन लोगों को मिल रही 78 हजार रुपये की छूट,एक करोड़ से ज्यादा हुए आवेदन,जानें ये नियम

अगर कोई 3 किलोवाट या इससे ज्यादा का सोलर पैनल लगाता है तो उसे 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। यानि कि इस सूर्य घर स्कीम में 78,000 रुपये तक की सब्सिडी आप उठा सकते हैं।

Back to top button