हेडलाइन

3 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर ज्ञानेश्वरी ऐसे बनी ASI, मीरा बाई चानु को भी दे चुकी है चुनौती, जीता था सिल्वर मेडल

रायपुर3 अगस्त 2023। एशियन गेम्स एवं कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाली छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले की वेटलिफ्टर ज्ञानेश्वरी यादव की प्रतिभा को राज्य सरकार के प्रोत्साहन से नई उड़ान मिल गई है। खुशी से चहकते कु. यादव ने आज शाम यहां राजधानी स्थित मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात के दौरान इसका भरपूर इजहार किया।

कुमारी ज्ञानेश्वरी ने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप मुझे पुलिस विभाग में सहायक उपनिरीक्षक के पद पर नियुक्ति मिल गई है। जिसने मेरी खेल प्रतिभा में नया जोश भर दिया है। साथ ही इससे मुझे अपने खेल के बेहतर प्रदर्शन के लिए और प्रोत्साहन मिला है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने मुलाकात के दौरान वेटलिफ्टर कु. ज्ञानेश्वरी यादव की खेल प्रतिभा की सराहना करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की बिटिया कु. यादव के खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन से राजनांदगांव ही नहीं बल्कि हमारा प्रदेश और देश भी गौरान्वित हुआ है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा वेटलिफ्टर ज्ञानेश्वरी यादव के जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चौम्पयनशिप में 3 रजत पदक जीतने पर पुलिस विभाग में एएसआई पद पर नौकरी देने की घोषणा की गई थी। इसी कड़ी में नियुक्ति आदेश जारी किया गया है। वेटलिफ्टर ज्ञानेश्वरी यादव ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का परचम लहराया है और प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स जूनियर एवं सीनियर वर्ग में वेटलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। उन्होंने जूनियर एशियन चौम्पियनशिप में सिल्वर मेडल भी हासिल किया है।

ज्ञानेश्वरी की ये है उपलब्धियां

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने ज्ञानेश्वरी के लिए ASI की नौकरी देने का ऐलान किया था। वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग 49 किलोग्राम में गोल्ड मेडल जीतकर ज्ञानेश्वरी देश की नंबर वन वेटलिफ्टर बन गई हैं. ज्ञानेश्वरी ने सीनियर वर्ग में रजत पदक प्राप्त किया है. इस वर्ग में उन्होंने देश की नंबर वन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) से मुकाबला किया था और सिल्वर मेडल प्राप्त किया.हाल में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में ज्ञानेश्वरी यादव ने 164 किलोग्राम वजन उठाकर अपने पुराने रिकॉर्ड को ब्रेक करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया था. ज्ञानेश्वरी ने ग्रीस के हेराक्लिओन शहर में एक से दस मई तक आयोजित जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप की 49 किलो वर्ग के स्नेच, क्लीन एंड जर्क स्पर्धा में 156 किलोग्राम वजन उठाया था. उन्होंने तीन सिल्वर मेडल जीते और यह कीर्तिमान हासिल करने वाली छत्तीसगढ़ की पहली महिला वेटलिफ्टर बन गईं.खेलो इंडिया गेम्स के लिए रवाना होने से पहले ज्ञानेश्वरी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी. उस दौरान मुख्यमंत्री ने ज्ञानेश्वरी की उपलब्धियों की प्रशंसा की थी.सीएम बघेल ने ज्ञानेश्वरी को छत्तीसगढ़ पुलिस में एएसआई के पद पर नौकरी देने की घोषणा भी की थी. साथ ही उन्होंने खेल की तैयारी के लिए ज्ञानेश्वरी को पांच लाख रुपये की सहायता भी दी थी. वहीं, ज्ञानेश्वरी के कोच को भी पांच लाख रुपये की मदद की घोषणा की गई थी।

Back to top button