बिग ब्रेकिंग

स्कूलों को 100% क्षमता से खोलने का आदेश इस राज्य ने लिया वापस…….कोरोना के नये वैरिएंट ने मचाया हड़कंप….केंद्र ने राज्य सरकार को लिखी चिट्ठी… ये दिये निर्देश

नयी दिल्ली 28 नवंबर 2021। कोरोना के नये वैरिएंट ने देश में एक फिर से हड़कंप मचा दिया है। स्कूल-कॉलेजों में फिर से खतरा कोरोना का बढ़ गया है। इधर मध्यप्रदेश में फिर से स्कूलों पर नयी बंदिशे लागू कर दी है।  मध्यप्रदेश ने सरकार फिर से स्कूलों को 50 प्रतिशत क्षमता से ही खोलने का आदेश दिया है।  मध्य प्रदेश में भी नए वेरिएंट को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने एक अहम बैठक बुलाई थी.

फिर से 50 प्रतिशत क्षमता से खुलेंगे स्कूल

इस बैठक में कई फैसले लिए गए हैं. सरकार ने फिर से स्कूलों को 50 फीसदी क्षमता से ही खोलने के निर्देश दिए हैं. हाल ही में सरकार ने स्कूलों को 100 फीसदी क्षमता से खोलने की छूट दे दी थी.  इसके अलावा विदेशी यात्रियों पर केंद्र की गाइडलाइन लागू करने का आदेश भी दिया गया है. साथ ही 1 दिसंबर को सभी ऑक्सीजन प्लांट में मॉक ड्रील करने को भी कहा गया है ताकि ये पता चल सके कि प्लांट ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं.

इधर ओमीक्रान वैरिएंट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को चुट्ठी लिखी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्टी लिखकर निर्देशित किया है कि रिस्त वाले देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और 14 दिन के क्वारंटीन करने की सलाह दी गयीहै। वहीं हॉटस्पाटर और इलाकों की नगरानी की सलाह दी है। साथ ही हाट स्पाट में मिलने वाले मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्वेसिंग के INSACOG लैंब भेजने के निर्देश दिये गये हैं। राज्य सरकार को निर्देश दिया गया है कि वो हाटस्पाट की पहचान करें और राज्यों को निर्देशित किया गया है कि वो ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करें और संक्रमण दर को 5 प्रतिशत से कम रखें।

गुरुग्राम में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है और जिला स्वास्थ्य विभाग ने टास्क फोर्स का गठन कर दिया है. दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और मॉरिशस जैसे रिस्क कैटेगरी वाले देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही जांच हो. ऐसे यात्रियों का पहले दिन और 8वें दिन टेस्ट होगा. साथ ही रिस्क कंट्री से आने वाले लोगों को होम क्वारनटीन किया जाएगा.

 

Back to top button