शिक्षक/कर्मचारी

राज्य के हजारों स्थानांतरित शिक्षकों ने राजधानी में दिखाया अपना दम….. प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता की गणना कर अविलम्ब पदोन्नति देने की मांग….

 

रायपुर 19 फरवरी 2022।राज्यभर के हजारों स्थानांतरित सहायक शिक्षकों, शिक्षकों एवं व्याख्याताओं ने अपनी एक सूत्रीय मांग प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता की गणना कर अविलम्ब पदोन्नति देने को लेकर राजधानी में अपना दम दिखाया।
राजधानी के बूढ़ातालाब स्थित धरना स्थल पर सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक प्रदेशभर से आए हजारों स्थानांतरित सहायक शिक्षक, शिक्षक एवं व्याख्याता बैठे रहे और अपनी मांगों के समर्थन में दिनभर नारेबाजी करते रहे।
दोपहर तीन बजे धरना स्थल पर, उच्चाधिकारियों ने आकर, एक सूत्रीय मांग, प्रदेश के समस्त 27000 स्थानांतरित सहायक शिक्षक, शिक्षक एवं व्याख्याता एलबी संवर्ग को प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता की गणना करते हुए अविलम्ब पदोन्नति देने को लेकर संगठन से ज्ञापन लिया। अधिकारियों ने उक्त समस्त ज्ञापन जिला कलेक्टर के माध्यम से तत्काल सीएम एवं मुख्य सचिव तक पहुंचाने की बात कहीं।
“स्थानांतरित शिक्षक संघ छत्तीसगढ़” के प्रांताध्यक्ष जाकेश साहू ने बताया कि स्थानांतरित शिक्षकों को प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता नहीं मिलने के कारण प्रदेशभर के 27000 योग्य शिक्षक एलबी संवर्ग पदोन्नति से वंचित रह जाएंगे।
विगत 1998 से लेकर वर्तमान 2022 तक अनेको शिक्षकों ने शासन के नियमो के तहत स्थानांतरण करवाएं है, जो पति पत्नी अलग अलग जिलो एवं ब्लाको में पदस्थ थे वे सामाजिक व्यवस्था के तहत साथ मे रहकर पारिवारिक जीवन जीने के लिए शासन की पति पत्नी ट्रांसफर योजना के तहत स्थानांतरण करवाए थे।
कोई भी बिटिया माँ बाप के घर पैदा होती है, वहीं पढ़ाई-लिखाई कर बड़ी होती है, नौकरी करती है, पारिवारिक एवं सामाजिक व्यवस्था के तहत बिटिया का विवाह होता है, फिर वह अपने पति के साथ रहकर जीवन यापन करने हेतु अपना स्थानांतरण करवाई है।
कई गम्भीर बीमारियों से पीड़ित एवं अनेक दिव्यांग साथियो ने शासन की योजनाओं के तहत नियमानुसार समय समय पर ट्रांसफर करवाए है।
अब ऐसे में सिर्फ और सिर्फ ट्रांसफर के कारण शिक्षक एलबी संवर्ग को पदोन्नति नहीं देना यह तो गलत, अनुचित, असंवैधानिक एवं न्याय के प्राकृतिक सिद्धांतो के विपरीत है।

Back to top button