अध्यातम

सावन का पहला सोमवार आज ,व्रत के साथ विधि विधान से पूजा कर शिव जी को करें

रायपुर 10 जुलाई 2023 सावन का पहला सोमवार 10 जुलाई को है और इस बार अधिकमास या मलमास की वजह से सावन सोमवार की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। शिव भक्त विभिन्न तरीकों से भोलेनाथ की पूजा पाठ करते हैं और सावन सोमवार का व्रत रखते हैं। सावन मास में भगवान शिव प्रसन्न मुद्रा में रहते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि सावन सोमवार के दिन शिवलिंग की विशेष तरीके से पूजा अर्चना करने पर जीवन में तरक्की और समृद्धि आती है। साथ ही भगवान शिव और माता पार्वती की भी कृपा बनी रहती है। आइए जानते हैं सावन सोमवार में किस तरह से अभिषेक करने से जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती है और सभी कार्य आसानी से पूरे होने लगते हैं…
शिव आराधना से होगा कल्याण

वे दानवों के लिए रुद्र हैं तो भक्तों के लिए चन्द्रमा के गुणों से युक्त शिव हैं. सोमवार चन्द्रमा का प्रतिनिधित्व करने वाला दिवस है. अतः जीवन मे आई अशांति, तनाव, कष्ट और भय को दूर करने के लिए श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को शिव उपासना का विशेष स्थान है. वैसे तो पूरा श्रावण मास ही भक्ति का मास कहा जाता है. मन में जो भी भावना हो, उसे ईश्वर के सामने प्रस्तुत करने का यह सर्वाधिक उत्तम समय होता है. इस माह में साधना के लिए प्राकृतिक परिस्थितियां भी अनुकूल होती हैं. अतः प्रतिदिन या प्रत्येक सोमवार को घर पर अथवा किसी मंदिर में जा कर शिव जी की पूजा अवश्य ही करनी चाहिए.

इन तारीखों को नोट कर लें

10 जुलाई पहला सोमवार

17 जुलाई दूसरा सोमवार

24 जुलाई तीसरा सोमवार

31 जुलाई चौथा सोमवार

07 अगस्त पांचवां सोमवार
14 अगस्त छठा सोमवार

21 अगस्त सातवां सोमवार

28 अगस्त आठवां सोमवार

मुहूर्त
भगवान शिव कालों के काल महाकाल हैं. सभी ग्रह नक्षत्र उनके अधिन काम करते हैं. इसलिए इस पूरे दिन आप निश्चिक होकर व्रत और शिव पूजा कर सकते हैं.

Back to top button