टॉप स्टोरीज़

ट्रांसफर ब्रेकिंग : शिक्षकों के तबादले की आनलाइन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू….. 14 फरवरी तक DPI ने कार्यवाही पूर्ण करने को कहा…. JD और DEO को लिखा पत्र

रायपुर 13 फरवरी 2022। ट्रांसफर की आनलाइन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। विभागीय स्तर पर इसकी तैयारी शुरू हो गयी है। डीपीआई ने शिक्षकों के खाली पदों को लेकर आंकड़े जुटाने शुरू कर दिये हैं। ट्रांसफर के लिए आनलाइन पोर्टल में आवेदन के निर्देश जारी होने के बाद डीपीआई ने सभी संयुक्त सेंचालक और डीईओ को निर्देश दिया है कि वो शिक्षकों के खाली पदों की जानकारी तत्काल मुहैय्या कराये।

दरअसल शिक्षकों के तबादले को लेकर लंबे समय से सवाल उठते रहे हैं। भ्रष्टाचार की भी शिकायत होती रही है, जिसके बाद अब शिक्षकों के तबादले को लेकर पारदर्शिता बरतने के लिए नया निर्देश जारी किया गया है। डीपीआई के डिप्टी डायरेक्टर ने पत्र भेजकर कहा है …

“जिला में आनलाइन स्थानांतरण के लिए रिक्त पदों की जानकारी अपडेट करें ताकि आनलाइन स्थानांतरण पश्चात किसी भी स्कूल में स्वीकृत पद के विरूद्ध अधिक पद पर स्थानांतरण ना हो, कृप्या 14 फरवरी तक कार्यवाही पूर्ण करे”

इससे पहले राज्य सरकार ने निर्देश जारी कर कहा था कि अब ट्रांसफर के लिए आफलाइन आवेदन की जरूरत नहीं है, शिक्षक आनलाइन आवेदन ट्रांसफर के लिए कर सकते हैं।

स्थानांतरण के लिए अब ऑनलाईन आवेदन अनिवार्य NIC की वेबसाईट पर करना होगा आवेदन

स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी स्थानांतरण अब एनआईसी द्वारा निर्मित वेबसाईट के माध्यम से होंगे। स्वैच्छिक स्थानांतरण चाहने वाले व्यक्तियों को ऑनलाईन आवेदन करना होगा। इसके बाद यदि वे चाहें तो इस आवेदन को प्रिंट करके कागज पर भी प्रेषित कर सकते हैं। ऑनलाईन आवेदन नहीं किए जाने की स्थिति में केवल कागज पर किए गए आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय द्वारा आज इस संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि प्रशासनिक स्थानांतरण की एण्ट्री संचालनालय लोकशिक्षण द्वारा एनआईसी की वेबसाईट पर की जाएगी तथा उससे निकाले गए पिं्रट को ही फाईल पर लगाकर प्रेषित किया जाएगा। बिना वेबसाईट में एण्ट्री किए कोई प्रशासनिक स्थानांतरण भी नहीं किया जाएगा। स्थानांतरण आदेश भी एनआईसी के वेबसाईट के माध्यम से ही जारी होंगे। संबंधित कर्मचारियों के कार्य मुक्ति और नए स्थान पर ज्वाईनिंग भी एनआईसी की वेबसाईट के माध्यम से ही की जाएगी।

 

Back to top button