टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

155 की मौत : भूकंप ने मचायी भारी तबाही….रिएक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गयी तीव्रता

काबुल 22 जुलाई 2022। भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस घटना में 155 लोगों की मौत हो गयी। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से करीब 44 किमी दूर था और 51 किमी की गहराई पर था. जानकारी के अनुसार इस घटना में 155 लोगों की जान गई है, जबकि कई लोग अभी और फंसे हुए हैं।

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने कहा कि भूकंप को पाकिस्तान और भारत में भी लोगों ने महसूस किया.बुधवार की सुबह आये भूकंप ने भीषण तबाही की है। अफगानिस्तान में भूकंप से अब तक 155 लोगों की मौत हुई है, वहीं पाकिस्तान में भी भूकंप से खुब तबाही की है। पाकिस्तान में भूकंप से इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर और मुल्तान जैसे शहरों में भी नुकसान की खबर है।

वहीं फैसलाबाद, एबटाबाद, बुनेर, कोहाट और मलकांडी जैसे शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं।रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गयी है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिण पूर्व का क्षेत्र था। 7.0 से ज्यादा तीव्रता वाले भूकंप को ज्यादा खतरनाक माना जाता है, लेकिन अफगानिस्तान में आया भूकंप उससे थोड़ा ही कम था, जिसकी वजह से लोगों को ज्यादा खतरा महसूस हुआ।उधर पाक मीडिया ने बताया है कि अफगानिस्तान के भूकंप का असर पाकिस्तान में भी हुआ है। भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किये गये, जिसकी वजह से लोगों को अपने-अपने घरों को छोड़कर निकलना पड़ा।

Back to top button