हेडलाइन

VIDEO- 1 अक्टूबर से मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता… एरियर्स को लेकर अभी फैसला नहीं….कमल वर्मा और कृषि मंत्री ने डीए की वृद्धि पर क्या कहा.. देखिये

रायपुर 14 अक्टूबर 2022। राज्य सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तो बढ़ा दिया, बावजूद कर्मचारी की टीस बरकरार है। दरअसल कर्मचारियों को महंगाई भत्ता इस बार भी देय तिथि से नहीं मिलेगी, बल्कि राज्य सरकार ने 1 अक्टूबर से महंगाई भत्ता में वृद्धि का ऐलान किया है। मतलब एरियर्स के संदर्भ में अभी राज्य सरकार ने फैसला नहीं लिया है। राज्य सरकार ने निर्देश दिया है कि 1 अक्टूबर 2022 से महंगाई भत्ता का नगकद भुगतान किया जायेगा। इधर कमल वर्मा ने बढ़े हुए महंगाई भत्ता को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि..

नये निर्देशों के मुताबिक सातवें वेतनमान को 5 प्रतिशत वृद्धि के साथ अब 33 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा, वहीं छठे वेतनमान के दायरे में आने वाले कर्मचारियों को 12 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ 201 प्रतशत महंगाई भत्ता मिलेगा। आपको बता दें कि कर्मचारी संगठन लगातार देय तिथि से महंगाई भत्ता देने की मांग कर रहे हैं। पिछली बार जब अगस्त में महंगाई भत्ता बढ़ा था तो उस वक्त 22 प्रतिशत से महंगाई भत्ता को बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया गया है।

हालांकि उस दौरान भी देय तिथि से महंगाई भत्ता देने की मांग की थी। अब कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं सातवें वेतनमान के अनुरूप एचआरए का भुगतान भी जल्द कर दिया जायेगा। आपको बता दें कि इससे पहले सातवें वेतनमान के एरियर्स की राशि की पांचवी किश्त भी कर्मचारियों को भी कर्मचारियों को दी गयी थी।

वहीं कृषि मंत्री और कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के साथ वार्ताकार रहे रविंद्र चौबे ने कहा कि…

कर्मचारी संगठनों की जो मांगें थी, उस अनुरूप फैसला हुआ है। कर्मचारी संगठनों ने दीपावली पूर्व महंगाई भत्ता की मांग की थी, मुख्यमंत्री के संज्ञान में ये बातें आते ही मुख्यमंत्री ये फैसला लिया, अब कर्मचारियों को 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता की वृद्धि के साथ कुल 33 प्रतिशत डीए मिलेगा… कर्मचारी अधिकारियों को मुख्यमंत्री का आभार जताना चाहिये

रविंद्र चौबे, कृषि मंत्री

ज्य सरकार ने दीपावली के पहले प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों को 5 प्रतिशत डीए (महंगाई भत्ता) वृद्धि की सौगात दी है। मुख्यमंत्री और वित्त विभाग के भारसाधक मंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर वित्त विभाग ने आज डीए में बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया है। डीए की बढ़ी हुए दर चालू अक्टूबर माह से ही प्रभावी होगा। बढ़े हुए महंगाई दर की राशि का 1 अक्टूबर 2022 से नगद भुगतान किया जाएगा। डीए में पांच प्रतिशत की वृद्धि के बाद प्रदेश में सातवें वेतनमान से वेतन पाने वालों को 33 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि का यह आदेश यूजीसी, एआईसीटीई और आकस्मिकता से वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए भी लागू होगा।

राज्य शासन ने छटवें वेतनमान से वेतन पाने वालों की महंगाई भत्ते में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। अब उन्हें 189 प्रतिशत महंगाई भत्ते की जगह 201 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। वित्त विभाग ने राज्य शासन के सभी विभागों, अध्यक्ष, राजस्व मंडल बिलासपुर, सभी विभागाध्यक्षों, संभागायुक्तों और कलेक्टरों को महंगाई भत्ते में वृद्धि के संबंध में परिपत्र जारी कर दिया है। उल्लेखनीय है कि राज्य के अधिकारियों-कर्मचारियों को अगस्त-2022 से 28 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा था। वहीं छटवें वेतनमान वालों को 189 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था।

Back to top button