हेडलाइन

हेमंत सरकार ने विश्वास मत किया हासिल, ED की गिरफ्तारी के बाद झारखंड में बदली थी सरकार, अब पक्ष-विपक्ष में इतने पड़े वोट

रांची 5 फरवरी 2024। झारखंड की चंपई सोरेन सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है। विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन सरकार ने अपना बहुमत साबित किया। अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष विपक्ष में चर्चा के बाद वोटिंग हुई, जिसमें सत्ता पक्ष में 47 वोट पड़े, जबकि विपक्ष सिर्फ 29 वोट मिले। आपको बता दें कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने 31 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया था, जिसके बाद चंपई सोरेन को JMM के विधायक दल का नेता चुना गया था।

बता दें कि जेएमएम और गठबंधन के विधायकों को खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए हैदराबाद भेजा गया था, जहां से वो रविवार शाम को ही रांची लौटे थे, जिसके बाद उन्हें रांची के सर्किट हाउस में रोका गया था. इसके अलावा PMLA कोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव में शामिल होने की इजाजत दे दी थी। चंपई सोरेन ने बीते शुक्रवार को राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. झारखंड की नई सरकार ने आज विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पास कर लिया है. चंपई सरकार के समर्थन में कुल 47 वोट पड़े हैं, जबकि विपक्ष को कुल 29 वोट मिले हैं।

विधानसभा में हेमंत सोरेन ने विक्टिम कार्ड खेलते हुए कहा कि मैं आंसू नहीं बहाऊंगा क्योंकि दलित और आदिवासियों के आंसुओं का कोई मोल नहीं है. इनको 2000 से घोटाले नजर नहीं आ रहे हैं. सिर्फ 2019 से घोटाले ही दिखाई दे रहे हैं. मुझे पता था कि ये मेरे 5 साल के कार्यकाल को पूरा करने में रोड़े अटकाएंगे। उन्होंने कहा, आज मुझे किसलिए गिरफ्तार किया गया है. 8.5 एकड़ घोटाले में. अगर हिम्मत है तो सदन में कागज पटककर दिखाएं कि हेमंत के नाम कौन सी जमीन है। कानून के अंदर रहकर गैरकानूनी काम करना कोई इनसे सीखे। मैं तो कहता हूं कि आप लोग दस्तावेज लाइए सदन में. एक भी दस्तावेज आप लाकर दिखा दें तो मैं उसी दिन राजनीति से संन्यास क्या झारखंड छोड़कर चला जाऊंगा. जब इनको कुछ नहीं मिला तो हमारे बीबी-बच्चों और परिवार के खाते बही खंगाले जा रहे हैं.

Back to top button