टॉप स्टोरीज़

VIDEO-स्कूल में जड़ दिया ताला: शिक्षक की कमी से नाराज बच्चे 3 घंटे बैठे रहे धरने पर…. मचा हड़कंप तो पहुंचे ABEO….

धमतरी 17 नवंबर 2022। जिले के वनांचल इलाके के नगरी विकासखंड में शिक्षकों की कमी कोई नई बात नहीं है। यहाँ पूर्व में भी बीड़गुड़ी, पाईकभाठा सहित अन्य स्कुल में शिक्षक की कमी को लेकर ग्रामीण और छात्र -छात्राएं सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर चुके है। जिसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा इन स्कूलों में टीचर की व्यवस्था की गयी है। वही शिक्षक हटाने और नये शिक्षक पदस्थापना की मांग को लेकर प्राथमिक शाला टांगापानी के स्कूली बच्चों ने पालकों संग स्कूल में तालाबंदी कर स्कूल के सामने धरने पर बैठ गये। इस दौरान जनपद पंचायत नगरी के अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम,शिक्षा विभाग के सभापति हुमित लिमजा ,टांगापानी सरपंच गनेशिया बाई मरकाम,शाला समिति के अध्यक्ष ,मुनईकेरा सरपंच महेंद्र नेताम भी पालकों और स्कूली बच्चों संग स्कूल के सामने जमीन पर बैठ गये।

वही पालक और बच्चों ने बताया की स्कूल में कुल दर्ज संख्या 32 जहाँ वर्तमान में सिर्फ एक ही टीचर मौजूद है, जिससे बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हो रही है। ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया की कहने को तो टांगापानी प्राथमिक शाला में 3 शिक्षकों की पदस्थापना है, लेकिन एक शिक्षक को कहीं अन्य जगह अटैच कर दिया गया है, तो एक शिक्षक प्रेमचंद सारंग पर आरोप लगा है कि वो शराब के नशे में रहते हैं और स्कूल नहीं आते।

कभी – कभी स्कुल पहुंचता है तो शराब के नशे में धुत रहता है। जिसको हटाने और नये शिक्षक पदस्थापना की मांग ग्रामीणों ने की है। सरपंच गनेशिया मरकाम ने बताया की पूर्व में इस बात की शिकायत विभाग के उच्च अधिकारियों से की जा चुकी है।लेकिन अब तक उनके मसले का हल नहीं हो सका है ,लिहाजा आज उनको तालाबंदी कर धरने पर बैठना पड़ा। वहीँ ग्रामीणों ने कहा है की जब तक उनकी मांग पुरी नहीं होगी तब तक उनके द्वारा स्कुल में तालाबंदी कर सामने धरने पर बैठे रहेंगे। हालांकि पालक और बच्चों की तालाबंदी की सूचना मिलने के बाद नगरी एबीईओ मौके पर पहुँचकर। बताया कि शिक्षक प्रेमचंद सारंग को अध्यापन कार्य के लिये टांगापानी से मुनईकेरा भेज दिया गया है। जिसका आदेश उच्च अधिकारियों द्वारा जारी कर दिया गया। इस दौरान पालक और छात्र – छात्राएं स्कुल में तालाबंदी कर स्कुल के बाहर बड़ी संख्या में तीन घंटे तक बैठे रहे…

Back to top button