पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

VIDEO : चिंतन शिविर में राहुल गांधी बोले- कांग्रेस पार्टी में सभी को बोलने का अधिकार…”टूट चुके लोगों” को जोड़ने अक्टूबर से देशव्यापी यात्रा का किया ऐलान

रायपुर 15 मई 2022। राहुल गांधी ने कहा कि हमारी जिम्मेदारी विचारधारा को बचाने की है. हमें जनता के पास जाना पड़ेगा. राहुल गांधी ने कहा कि हमें बिना सोचे जनता के बीच जाकर बैठ जाना चाहिए जो उनकी समस्या है उसे समझना चाहिए, हमारा जनता के साथ जो कनेक्शन था उस कनेक्शन को फिर से बनाना पड़ेगा. जनता जानती है कि कांग्रेस पार्टी ही देश को आगे ले जा सकती है। उदयपुर में आज कांग्रेस के चिंतन शिविर का तीसरा दिन है। आज शिविर को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कई महत्वपूर्ण बातें कही।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में हर किसी को बोलने की स्वतंत्रता है। लेकिन बीजेपी में ऐसा नहीं है। राहुल ने उत्तराखंड के नेता यशपाल आर्य के हवाले से बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि यशपाल आर्य ने मुझे बताया कि एक दलित के रूप में उनके लिए पार्टी में कोई जगह नहीं थी और उन्हें बीजेपी में अपमानित किया गया था.

राहुल गांधी ने कहा कि हम पर हर दिन हमला किया जाता है क्योंकि हम अपनी पार्टी में बातचीत की अनुमति देते हैं. हमें अपने को भी देखने की जरूरत है. पार्टी के आंतरिक मसले पर भी ध्यान देने की जरूरत है.

जनता से कनेक्शन को फिर से बनाना पड़ेगा

राहुल गांधी ने कहा कि हमें बिना सोचे जनता के बीच जाकर बैठ जाना चाहिए जो उनकी समस्या है उसे समझना चाहिए, हमारा जनता के साथ जो कनेक्शन था, उस कनेक्शन को फिर से बनाना पड़ेगा. जनता जानती है कि कांग्रेस पार्टी ही देश को आगे ले जा सकती है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस में आंतरिक बातचीत की अनुमति है. भाजपा और आरएसएस में ऐसी बात नहीं है लेकिन यही कारण है कि कांग्रेस की आलोचना अधिक होती है.

पार्टी की रणनीति में कमियों को स्वीकार करते हुए,  गांधी ने कहा कि भाजपा संचार में बेहतर है. उन्होंने कहा कि भाजपा के पास बहुत पैसा है और वह लोगों से संवाद करने में हमसे बेहतर है. उन्होंने कहा, “हमें अपने संचार में सुधार करना होगा और लोगों से जुड़ना होगा.”

उन्होंने भाजपा नीत केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि देश की महत्वपूर्ण संस्थाओं के साथ छेड़छाड़ की गई है और आवाज दबाई गई है. उन्होंने कहा कि न्यायपालिका को गुमराह किया गया है, चुनाव आयोग का हाथ मुड़ा हुआ है और मीडिया को धमकियों और डराने-धमकाने के माध्यम से चुप करा दिया गया है. इज़राइली स्पाइवेयर पेगासस का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह राजनीतिक वर्ग को चुप कराने और गला घोंटने का यह भी एक तरीका है.

Back to top button