स्पोर्ट्स

भारत ने जीती बाजी,9वीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत, जानिए कैसा है टीम का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंच गई है। मेजबान साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुश्किल परिस्थिति में निकलकर भारतीय अंडर-19 टीम ने जीत हासिल की। 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय टीम ने 32 रन पर 4 विकेट खो दिए थे। लेकिन कप्तान उदय सहारन और सचिन धास ने 171 रनों की साझेदारी बनाकर टीम की जीत पक्की कर दी। भारतीय अंडर-19 टीम 9वीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। यह अंडर-19 वर्ल्ड का 15वां संस्करण है।

सचिन धास और कप्तान उदय सहारन के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से गत चैंपियन भारत ने मंगलवार को बेहद विषम परिस्थितियों से उबरते हुए दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से हराकर लगातार पांचवीं बार फाइनल में जगह बनाई. दक्षिण अफ्रीका के 245 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए धास (96 रन, 95 गेंद, 11 चौके, एक छक्का) और सहारन (81 रन, 124 गेंद, छह चौके) के बीच पांचवें विकेट की 171 रन की साझेदारी से भारत ने 48.5 ओवर में आठ विकेट पर 248 रन बनाकर जीत दर्ज की. ये दोनों उस समय बल्लेबाजी के लिए उतरे थे जब भारत 12वें ओवर में 32 रन पर चार विकेट गंवाकर संकट में था. अंत में राज लिम्बानी (चार गेंद में नाबाद 13) ने चौका जड़कर भारत को लक्ष्य तक पहुंचाया. दक्षिण अफ्रीका ने 23 वाइड सहित 27 अतिरिक्त रन देकर भारत की राह कुछ आसान की.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाजों क्वेना मफाका (32 रन पर तीन विकेट) और ट्रिस्टन लूस (37 रन पर तीन विकेट) ने तीन-तीन विकेट चटकाए लेकिन मेजबान टीम को फाइनल में जगह नहीं दिला सके. दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज हुआन-ड्रे प्रिटोरियस (102 गेंद में 76 रन) और रिचर्ड सेलेट्सवेन (100 गेंद में 64 रन) के अर्धशतक से सात विकेट पर 244 रन बनाए.

read more: आत्मानंद स्कूल अब स्कूल शिक्षा विभाग के नियंत्रण में आयेंगे, कलेक्टर की अध्यक्षता वाली कमेटी होगी भंग, स्कूल में भ्रष्टाचार का मुद्दा सदन में गूंजा

भारत ने जीती बाजी,9वीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत, जानिए कैसा है टीम का रिकॉर्ड

भारत की ओर से लिम्बानी ने 60 रन देकर तीन जबकि मुशीर खान ने 43 रन देकर दो विकेट चटकाए. भारत फाइनल में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा. लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 12वें ओवर में 32 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए. टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज मफाका ने पारी की पहली की गेंद पर आदर्श सिंह को विकेटकीपर प्रिटोरियस के हाथों कैच कराया. टूर्नामेंट में दो शतक जड़ने वाले मुशीर (04) चौथे ओवर में लूस की गेंद पर दूसरी स्लिप में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान युआन जेम्स को कैच दे बैठे.

सलामी बल्लेबाज अर्शिन कुलकर्णी (12) ने मफाका पर पारी का पहला छक्का जड़ा लेकिन 10वें ओवर में लूस की गेंद पर स्लिप में जेम्स को कैच दे बैठे. लूस ने अगले ओवर में प्रियांशु मोलिया (05) को भी विकेट के पीछे कैच कराके भारत को चौथा झटका दिया. कप्तान सहारन और धास ने इसके बाद पारी को संभालने का जिम्मा उठाया। सहारन ने शुरुआती में धीमी बल्लेबाजी की लेकिन धास अच्छी लय में नजर आए। धास ने तेज गेंदबाज रिली नोर्टन को निशाना बनाया और उन पर पांच चौके मारे.

भारत के रनों का अर्धशतक 17वें ओवर में पूरा हुआ. धास ने स्टीव स्टॉक पर भी लगातार दो चौके मारे और सहारन के साथ मिलकर 25वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. धास ने ओलिवर वाइटहेड पर लगातार दो चौकों के साथ 47 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. सहारन ने शुरुआती 68 गेंद में सिर्फ 29 रन बनाए. उन्होंने जेम्स पर चौके से धास के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की.

सहारन ने जेम्स पर चौके से 88 गेंद में अर्धशतक बनाया. धास ने 40वें ओवर में जेम्स पर छक्का जड़ा. भारत को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 53 रन की जरूरत थी. सहारन ने नकोबानी मोकोएना पर चौके के साथ 41वें ओवर में भारत के रनों का दोहरा शतक पूरा किया. जेम्स ने इसके बाद टूर्नामेंट के अपने सबसे सफल गेंदबाज मफाका को गेंद थमाई और उन्होंने कप्तान को निराश नहीं करते हुए धास को एक्सट्रा कवर पर डेविड टीगर के हाथों कैच करा दिया

read more: सुरक्षाबलों व नक्सलियों के बीच मुठभेंड़, जवानों की जवाबी कार्यवाही के बाद भागे नक्सली, बड़ी मात्रा में नक्सल सामान बरामद

भारत ने जीती बाजी,9वीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत, जानिए कैसा है टीम का रिकॉर्ड

भारत को अंतिम पांच ओवर में 28 रन की जरूरत थी. अरावेली अवनीश (10) ने नोर्टन पर सीधे चौके के साथ दबाव कम किया लेकिन मफाका के अगले ओवर में नोर्टन को कैच दे बैठे. मुरुगन अभिषेक (00) अगले ओवर में रन आउट हुए लेकिन लिम्बानी ने नोर्टन पर छक्का जड़कर मैच का रुख भारत की ओर मोड़ा. यह मैच का बड़ा टर्निंग प्वांइट भी साबित हुआ क्योंकि इस समय भारत को 14 गेंदों में 17 रनों की जरुरत थी. इस छक्के से भारतीय टीम पर प्रेशर कम हुआ था और टीम को 13 गेंदों में 11 रनों की जरुरत थी.

फाइनल में भारत का रिकॉर्ड

भारतीय अंडर-19 टीम 2000 में पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। तब मोहम्मद कैफ की कप्तानी में टीम ने श्रीलंका पर जीत हासिल कर टूर्नामेंट को अपने नाम किया था। लेकिन फिर 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ खिताबी मुकाबले में हार मिली। 2008 में विराट की कप्तानी में भारत विजेता बना तो 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में टीम खिताब जीतने में सफल रही। 2016 से भारत लगातार फाइनल में पहुंच रहा है। अभी तक टीम 5 बार फाइनल जीती है जबकि 3 बार हार मिली।

सालबनामनतीजाअंतर
2000श्रीलंकाजीत6 विकेट
2006पाकिस्तानहार25 रन
2008साउथ अफ्रीकाजीत12 रन (D/L)
2012ऑस्ट्रेलियाजीत6 विकेट
2016वेस्टइंडीजहार5 विकेट
2018ऑस्ट्रेलियाजीत8 विकेट
2020बांग्लादेशहार3 विकेट
2022इंग्लैंडजीत4 विकेट

पाकिस्तान या ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत

इस बार फाइनल में टीम इंडिया के सामने पाकिस्तान या ऑस्ट्रेलिया की चुनौती रहेगी। इन दोनों टीमों के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया दोनों का टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन रहा है। दोनों को अभी तक हार नहीं मिली है। ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप को 3 जबकि पाकिस्तान दो बार अपने नाम कर चुका है।

Back to top button