टॉप स्टोरीज़

VIRAL सच : क्या सरकार ने ऑनलाइन परीक्षा कराने का आदेश ले लिया है वापस ? क्या ऑफलाइन ही होगी परीक्षा ? …. वायरल हो रहे इस पत्र की सच्चाई जानिये

रायपुर 29 मार्च 2022। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर कल ही उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में ऑनलाइन परीक्षा के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद रविशंकर शुक्ला विश्वविद्यालय ने आफलाइन परीक्षा के निर्देश को रद्द कर दिया है। अब ऑनलाइन परीक्षा को लेकर यूनिवर्सिटी नये सिरे से निर्देश जारी करेगी। इसी बीच एक फर्जी पत्र बड़ी तेजी से सोशल मीडिया में वायरल किया जाने लगा, जिसमें ये कहा गया कि परीक्षा ऑनलाइन लेने का जो निर्देश जारी किया गया था, वो वापस ले लिया गया है। परीक्षाएं आफलाइन ही होगी, लिहाजा परीक्षार्थी तैयारी में जुट जाये।

कई लोगों ने NW न्यूज 24 के पास उस पत्र को भेजकर उसकी सच्चाई जाननी चाही। पाठकों के अनुरोध पर जब हमने उस पत्र की जांच की तो हमे वो त्रुटियों से भरा हुआ नजर आया। ना सिर्फ पत्र का वाक्य विन्यास गलत था, बल्कि उस पत्र में हस्ताक्षर भी गलत तरीके से नाम के उपर किये गये हैं। ना तो पत्र में आदेश क्रमांक था और ना ही आदेश जारी होने की तारीख ही अंकित थी। उच्च शिक्षा विभाग के उप सचिव खेमराज साहू के नाम से इस आदेश में हस्ताक्षर को भी नाम के उर कर दिया गया था, जो काफी अपस्पष्ट था, वहीं जिस शब्दाबली में कालेजों को निर्देश देने की बात कही गयी थी, वो भी काफी सरकारी निर्देशों में उल्लेखितत नहीं होता।

पत्रों में काफी ज्यादा शाब्दिक त्रुटियां भी थी, जो अमूमन सरकारी आदेशों में होता नहीं है। वहीं जिस आदेश क्रमांक का उसमें उल्लेख किया गया था, वो भी 2020 का था। जांच के दौरान ही हमें छत्तीसगढ़ स्टेट फेक न्यूज कंट्रोल एंड स्पेशल मॉनिटरिंग सेल की तरफ से फेक न्यूज अलर्ट का मैसेज भी मिला, जिसमें ये साफ लिखा था कि ये आदेश फेक है। लिहाजा हम आपसे अपील करते हैं कि ये आदेश फेक है, जिस पर आप भरोसा नहीं करे। कालेजों में परीक्षाएं आनलाइन मोड पर ही होगी।

Back to top button