बिग ब्रेकिंग

आंध्र प्रदेश की नई राजधानी होगी विशाखापत्तनम….CM ने की घोषणा…

विशाखापत्तनम 31 जनवरी 2023 आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि राज्य की नई राजधानी विशाखापत्तनम होगी। सीएम रेड्डी ने इसकी घोषणा दिल्ली में इंटरनेशनल डिप्लोमेट अलायंस के एक कार्यक्रम में की। सीएम रेड्डी ने कहा कि आने वाले दिनों में वह विशाखापत्तनम शिफ्ट हो जाएंगे। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को विशाखापत्तनम आने का न्योता दिया।


कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘मैं यहां आपको विशाखापत्तन आने का न्योता देने के लिए आया हूं। आने वाले दिनों में विशाखापत्तनम हमारी राजधानी होगी। आने वाले महीनों में मैं भी विशाखापत्तनम शिफ्ट हो जाऊंगा।’
मार्च में विशाखापत्तनम में जीआईएस होने वाली है। इससे पहले राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस के लिए राज्य सरकार ने राजदूतों एवं उद्योगपतियों को न्योता दिया है। रेड्डी चाहते हैं कि दुनिया भर के उद्यमी उनके यहां अपने उद्योग-धंधे लगाएं। आंध्र प्रदेश देश के उन चुनिंदा राज्यों में शामिल है जहां बीते तीन सालों में दोहरे अंकों में वृद्धि हुई है। साल 2021-22 में राज्य की वृद्धि दर 11.43 प्रतिशत रही है। इस दौरान राज्य में 90.31 अरब डॉलर के निवेश हुए हैं।


नायडू ने अमरावती को राजधानी बनाने की घोषणा की थी
टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू ने साल 2015 में अमरावती को राज्य की नई राजधानी बनाने की घोषणा की थी। साल 2020 में राज्य सरकार ने तीन शहरों अमरावती, विशाखापत्तनम एवं कुरनूल को राजधानी बनाने की योजना बनाई थी। अमरावती कथित जमीन घोटाले को लेकर चर्चा में रहा है। इसे लेकर सीएम रेड्डी की वाईएसआरसीपी पार्टी पूर्व सीएम नायडू के खिलाफ जांच की मांग कर चुकी है।

Back to top button