जॉब/शिक्षाबिग ब्रेकिंग

Vyapam Vacancy 2023: अभ्यर्थी ध्यान दें ! आवेदकों को अब व्यापम पोर्टल पर प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन कराना होगा जरूरी, फार्म भरने…

रायपुर 7 मई 2023। छ्त्तीसगढ़ में व्यापम के जरिये आने वाले दिनों में कई विज्ञापन जारी होने वाले हैं। लाखों अभ्यर्थी व्यापम के जरिये होने वाली परीक्षा में आवेदन भरेंगे। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए व्यापम ने नहीं पहल शुरू की है। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक व्यापम निकट भविष्य में विभिन्न प्रवेश एवं मर्ती परीक्षाएं आयोजित की जायेगी ।

ऐसे में यह देखा गया है कि आमतौर पर एक ही आवेदक कई परीक्षाओं हेतु आवेदन करते हैं । प्रत्येक आवेदन में उन्हें अपनी व्यक्तिगत जानकारी बार- बार भरनी होती है । अभ्यर्थियों की सुविधा की दृष्टि से व्यापम ने आवेदकों के प्रोफाइल पंजीकरण की व्यवस्था अपने पोर्टल पर की है। एक बार व्यापम के पोर्टल में प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण करने के बाद परीक्षा विशेष के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक को बार-बार व्यक्तिगत जानकारी नहीं भरनी होगी । यह जानकारी उनके प्रोफाइल पंजीयन से स्वमेव आ जायेगी । इससे गलतियों की संभावना कम होगी ।

अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि अब व्यापम द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के आवेदन पत्र भरने के पूर्व व्यापम के पोर्टल पर प्रोफाइल पंजीकरण करना अनिवार्य है। प्रोफाइल पंजीकरण सिर्फ एक बार करना होगा तथा उसी प्रोफाइल पर लॉगिन कर अभ्यर्थी व्यापम द्वारा आयोजित परीक्षाओं का आवेदन भर सकेगा। पंजीकरण हेतु पोर्टल का यू. आर. एल https://vyapam.cgstate.gov.in/online है।

अभ्यर्थियों को यह विशेष हिदायत दी जाती है कि प्रोफाइल बनाते समय पूर्ण सावधानी बरतें। क्योंकि प्रोफाइल का एक बार उपयोग करने के पश्चात् इसमें सुधार सिर्फ व्यापम में उपस्थित होने के बाद ही किया जा सकेगा, जिसके लिए शुल्क भी देय होगा ।

Back to top button