बिग ब्रेकिंग

शानदार पहल : सोशल मीडिया में बनाये ग्रुप से 7 साल में 500 से अधिक जोड़े शादी के बंधन में बंधे, अब गोंडवाना शुभ विवाह व्हाटसअप ग्रुप भी शुरू

पलारी-29 अक्टूबर 2023। कुछ लोग भले ही सोशल मीडिया को मनोरंजन या किस्से कहानियों का जरिया माने,लेकिन जिले में गोंडवाना शुभ विवाह छ. ग.का निःशुल्क वैवाहिकी बॉयोडाटा एक व्हाटसअप मैरिज समूह बनकर उभरा है! इसमें 7साल में ग्रुप के जरिये बड़ादेव की आशीर्वाद से 500 से अधिक रिस्ते तय हुये है! यह एक अनुकरणीय और सामाजिक सेवा गोंड़ समाज ने युवक -युवती परिचय ग्रुप बनाकर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 25 अक्टूबर 2023 से पुनः प्रारंभ किया जा रहा है !


युवक और युवतियों के परिचय और रिस्ते तय करने के लिये ग्राम बाँसबिनौरी,नगर पंचायत पलारी जिला बलौदाबाजार निवासी भानु ध्रुव ने 1 फरवरी 2017 से गोंडवाना शुभ विवाह छ. ग. निःशुल्क बॉयोडाटा युवक-युवती परिचय के नाम से व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है!उनकी इस अनोखी सोच और पहल को अनेक समाजिक लोगो ने सराहा है! व्हाट्सएप ग्रुप की सफ़लता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ग्रुप मे 7 साल में ही 500 से अधिक रिश्ते तय हुये है! ग्रुप से जुड़े गोंड़ समाज के सदस्यों का कहना है कि सोशल मीडिया का ये प्रयोग बेहद सुखद है,क्योंकि भाग दौड़ भरी जिंदगी व रिश्तो के सीमित होते दायरों में लोगो को अच्छी बहु व दामाद तलाशने में लंबा समय लग जाता है! इस दौर में इस ग्रुप ने रिश्ते तलाशने का अच्छा प्लेटफार्म लोगो को दिया है! बेटे बेटी के लिये अच्छे रिश्ते की खोज यदि घर बैठे हो जाए तो अभिभावकों के लिये इससे अच्छा कुछ हो नही सकता! इससे पैसे की बर्बादी भी रुकती है!


अलग अलग कैटेगरी के मिलते है बॉयोडाटा

गोंडवाना शुभ विवाह निःशुल्क बॉयोडाटा ग्रुप की विशेषता यह है कि यंहा अलग अलग कैटेगरी के हिसाब से बॉयोडाटा मिल जाते है! इसमें गृहणी, व्यवसायी, डॉक्टर,सी.ए. इंजिनीयर ,ग्रैजुएट,नॉन मैट्रिक, विधवा,विधुर,तलाक़शुदा, आदि को अपने मनपसंद रिश्ते चुनने में आसानी हो रही है! ग्रुप के एडमिन भानु ध्रुव पलारी,नरेंद्र सिंह ध्रुव-रायपुर, थानू ध्रुव(नेताम) बलौदाबाज़ार, देवी प्रसाद मरकाम बलौदाबाज़ार, कमलेश मंडावी पलारी, राजकुमार ध्रुव भाटापारा, देवेंद्र नेताम भिलाई, रामबगस नेताम बिलाईगढ़, द्रोण ध्रुव भाटापारा,तानेश्वर कुंजाम छुरा


रूपेश नागवंशी भाटापारा

प्रेमीन ध्रुव पलारी का बतौर सहयोग मिल रहा है! उल्लेखनीय है कि व्हाटसअप विवाह ग्रुप 5 बना हुआ है जिसमे 18 प्रकार के नियम व शर्ते बनाया गया है ,सभी को नियम पालन करते हुये समूह के सदस्यों को निर्देशित किया गया है,जिसमे प्रदेश भर के कई जिलों से सामाजिक लोग व विवाह योग्य युवक युवती जुड़े हुये है! ग्रुप में लगभग 3000 से अधिक सदस्य है,एडमिन से सम्पर्क कर ग्रुप में नाम,उम्र,गोत्र, पता, देकर समूह में जुड़ सकते है एवं बॉयोडाटा प्रेषित कर सकते है!


निःशुल्क व निःस्वार्थ भाव से काम कर रहे है :भानु

गोंडवाना शुभ विवाह निःशुल्क बॉयोडाटा के एडमिन भानु ध्रुव ग्रुप की सफलता का श्रेर्य ग्रुप से सहायक एडमिन एवं जुड़े सदस्यों को दिया है! उनका कहना है सभी के सहयोग से आगे भी इस तरह की निःशुल्क व निःस्वार्थ सेवा देने का प्रयास करेंगे! ग्रुप के सभी सहएडमिन निःशुल्क एवं निःस्वार्थ सेवा दे रहे है!


नंबर मिलाकर जुड़ रहे है रिश्ते

जब किसी को कोई वर वधु पसंद आता है तो वह बॉयोडाटा में पालक नंबर पर सम्पर्क करते है!परिचय देते हैं बॉयोडाटा वैवाहिक ग्रुप से आपका नंबर मिला इस ग्रुप के माध्यम से प्रतिवर्ष 70 से अधिक जोड़ो का रिस्ता तय होता है,जिनका रिश्ता तय हो जाता है वह स्वयं होकर ग्रुप एडमिन को जानकारी देते हुये या ग्रुप में सगाई व शादी का फोटो शेयर करते है!

इस अवसर पर शुभारंभ के मौके पर सर्व आदिवासी समाज के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र ध्रुवंशी, उपाध्यक्ष मनोहर मण्डावी,जिला सहसचिव दशरथ ध्रूव, अभय ध्रूव, संरक्षक टेक सिंह ध्रूव,गैन्दराम ध्रूव, प्रताप सिंह नाग,के.पी.ध्रूव,बालाराम मरकाम,नोहरी लाल ध्रूव, डॉ बी.एस.ध्रूव, यू.के नागवंशी, छन्नू ध्रुव, धनंजय ध्रूव,मुन्ना लाल ध्रुव, यशवंत ध्रुवे ,मोतीलाल मण्डावी,प्यारे लाल ध्रूव, रवि ध्रुव,विजेन्द्र मरकाम,अजय ध्रूव, कामेश मण्डावी,उमाशंकर ध्रूव, मनहरण लाल ध्रूव ,कृष्णा ध्रुव,कुलदीप ध्रूव, केशव कुंजाम, नोहर सिंह नेताम,संदीप ध्रूव, विजय ध्रूव, राधा ध्रुव,देवकी ध्रूव,पदमनी ध्रूव,पार्वती ध्रुव, ने प्रशन्नता जाहिर करते हुये अधिक से अधिक जुड़ने की बात कही!

Back to top button